students
Representative image

    Loading

    गड़चिरोली. सरकार के आदेश के तहत जिला शिक्षा विभाग ने सोमवार 24 जनवरी को स्कूल शुरू करने के आदेश सभी मुख्याध्यापकों को दिए है. जिसके तहत जिले के करीब 1875 प्राथमिक, उच्च प्राथमिक, माध्यमिक, महाविद्यालय पूर्ववत शुरू होनेवाले है. 15 दिनों के कालावधि के बाद पूर्ववत स्कूले शुरू होने से बच्चों के साथ ही महाविद्यालयीन छात्रों में उत्साह का वातावरण निर्माण हुआ है. 

    राज्य में कोरोना की तीव्रता नियंत्रण में आते ही राज्य सरकार ने सोमवार से राज्य के स्कूले शुरू करने को हरी झंडी दिखाई थी. जिसके तहत राज्य के शिक्षा मंत्री द्वारा जिला शिक्षा विभाग को नियमावली के अनुसार स्कूले शुरू करने का आदेश प्राप्त हुआ. जिसके तहत शिक्षा विभाग ने जिले के मुख्याध्यापकों को सोमवार से स्कूले शुरू करने के आदेश दिए है. कोरोना की दुसरी लहर थमने के बाद बिते वर्ष दिसंबर माह में पाबंदीयां शिथिल की गई थी. जिससे स्कूल, महाविद्यालय शुरू किए गए थे.

    किंतू इसके बाद फिर से , ओमीक्रॉन वायरस ने सिर उठाने से जनवरी के पहले सप्ताह में फिर से स्कूल, महाविद्यालय 15 फरवरी तक बंद करने का निर्णय लिया गया था. किंतू अभिभावकों का रोष व छात्रों का निरंतर होनेवाले शैक्षणिक नुकसान को देखते हुए राज्य सरकार ने सोमवार से फिर से स्कूले शुरू करने का निर्णय लिया. जिसके तहत जिले के 1523 प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों के साथ 352 माध्यमिक, कनिष्ठ महाविद्यालय शुरू किए जानेवाले है.

    इस दौरान सरकार द्वारा दिए गए नियमों का कडाई से पालन किया जानेवाला है. कक्षा में एक बेंच पर एक विद्यार्थी सोशिअल डिस्टन्सिंग का पालन, शिक्षकों के दोनों डोज होनेवालों की ही उपस्थ्ज्ञित रहने के निर्देश दिए है. सभी सतर्कता बरतने की सूचना मुख्याध्यापकों को दिए है. छात्रों को स्कूल में आने की सक्ती नहीं की गई है. बिमार होने पर विद्यार्थी घर में ही रहे, ऐसी बात भी कहीं गई है. स्कूल प्रशासन ने पूरी तैयारी की है. सरकार के नियमों के तहत स्कूले शुरू करने का निर्णय लिए जाने की जानकारी जिप शिक्षा विभाग ने दी है. 

    कोरोना कालावधि में सामाजिक ही नहीं बल्की शैक्षणिक प्रश्न भी निर्माण हुए है. इससे कैसे संभले, यह सवाल निर्माण हुआ है. सरकार ने स्कूले पूर्ववत शुरू करने का लिया निर्णय स्वागतयोग्य है. आगे एक भी दिन शिक्षा बंद नहीं रहेगी, इसका ध्यान रखना पड़ेगा. ऑनलाईन तो कहीं गृहभेट देकर शिक्षकों ने छात्रों तक पहुचने का प्रयास किया. किंतू वह पर्याप्त नहीं है. अब कोरोना की लहर थमेगी और स्कूले कायम शुरू रहेगी, यहीं अपेक्षा है. 

    वेणूदास सहारे

    अभिभावक

    कोरोना के कारण बच्चों के शिक्षा खंडीत हुई है. ऑनलाईन शिक्षा शुरू है, किंतू वह छात्रों के ध्यान में रखना काफी कठीण होता है. ऐसे में छात्रों को मोबाईल में रूची निर्माण हुई थी. इसके विपरीत परिणाम होना निश्चित था. किंतू अब पूर्ववत स्कूले शुरू होने बच्चे अब फिर से स्कूल में मग्न होंगे. इसकी खुशी है. किंतू आगे शिक्षा खंडीत न हो, इसका ध्यान सरकार रखे 

    भगवान तेलावार

    अभिभावक

    कोरोना के कारण निरंतर स्कूले बंद है. जिससे शालेय मित्रो से मुलाकात करना मुश्किल हुआ था. जनवरी माह में ही पूर्ववत स्कूले शुरू हुए थे. जिससे स्कूल में मित्रों से मिलने का उत्साह निर्माण हुआ था. फिर से स्कूल बंद होने से मित्र दूर हो गए. अब सोमवार से फिर से स्कूलें शुरू होने से शिक्षकों के साथ शालेय मित्रों से फिर से मुलाकात होनेवाली है. इसकी खुशी हो रही है. 

    करण भेंडारे

    विद्यार्थी

    स्कूले शुरू रखने का निर्णय उचित 

    सोमवार से फिर से 1 से 12 वीं की कक्षाएं शुरू करने का निर्णय शिक्षा विभाग ने लिया है. इस निर्णय का स्वागत है. स्कूले बंद होने से छात्रों का काफी शैक्षणिक नुकसान हो रहा था. ऑनलाईन शिक्षा सभी छात्रों तक नहीं पहुंच पाती थी. वहीं ऑनलाईन शिक्षा छात्रों को समझने में परेशानी का सबब बन रही थी. किंतू अब स्कूले शुरू होने से छात्रों का आगे शैक्षणिक नुकसान नहीं होगा. 

    राजेंद्र गंडाटे

    शिक्षक, जिप उ. प्रा. स्कूल मुडझा

    नियमों के तहत स्कूले होगी शुरू 

    सरकार के आदेश के तहत कक्षा 1 से 12 वीं की कक्षाएं पूर्वत सोमवार से शुरू किए जानेवाले है. इस संदर्भ में सभी प्रबंधन तथा सभी प्राथमिक, माध्यमिक व उच्च माध्यमिक स्कूलों के मुख्याध्यापकों को सूचना दिए है. सोमवार को जिले के 1523 प्राथमिक, उच्च प्राथमिक तो  352 माध्यमिक स्कूल, महाविद्यालय शुरू किए जा रहे है. सरकार के नियमों के तहत स्कूले शुरू करने का प्रबंधन किया गया है. 

    राजकुमार निकम

    शिक्षणाधिकारी (माध्य.) जिप