गड़चिरोली जिले का गॅझीटीअर तैयार होगा, कार्यकारी संपादक डॉ. दिलीप बलसेकर ने लिया जाजया

    Loading

    गड़चिरोली. दर्शनिका (गॅझेटिअर) विभाग, राज्य सरकार के कार्यकारी संपादक व सचिव डा. दिलीप बलसेकर की अध्यक्षता में जिलाधिश कार्यालय में गड़चिरोली जिला गॅझेटियर निर्माण करने संदर्भ में जायजा बैठक ली गई. गड़चिरोली जिले का इतिहास, भुगोल, सांस्कृतिक पहचान की जानकारी देनेवाले गॅझेटियर तैयार किया जाएगा. यह गॅझेटियर आगामी छह माह में तैयार करने का नियोजन किया गया है.

    इस संदर्भ में संबंधित विभाग के अधिकारियों को गॅझेटियर संदर्भ में जानकारी देते हुए डा. बलसेकर ने कहां कि, राज्य सरकार को सभी जिलों का गॅझेटियर तैयार कर देना है. जिससे जल्द से जल्द जानकारी देने पर गॅझेटियर का कार्य समय पर पूर्ण हो पाएगा. ऐसी बात उन्होंने कही.

    उन्होंने आगे कहां कि, गॅझेटियर  यह ब्रिटिश काल से उपयोग में होकर ब्रिटिश लोग जब यहां पर आए तब वह यहां की भौगोलिक, राजनितिक, वित्तीय स्थिति से अवगत नहीं थे. उस समय उन्हें गॅझेटियर की काफी मदद मिली. आज भी कोई जानकारी पाने के लिये पुराने गॅझेट का उपयोग करते है.

    हाईकोर्ट में भी कुछ निर्णय में गॅझेटियर की मदद ली है. ऐसे में गॅझेटियर का महत्व काफी है. गॅझेटियर यह भविष्य के लिये उत्तम होकर हमे चाहिये वो, पुरानी जानकारी, यहां की संस्कृति, भौगोलिक रचना की जानकारी मिल सकती है. जिससे यह कार्य करते समय भुमिपुत्रोंं को जानकारी लेते समय समावेश किया जाएगा. ऐसी बात उन्होंने कही. उन्होंने ऐतिहासिक जगह, पर्यटनस्थल, ब्रिटीशकालीन वास्तुशिल्प का छायाचित्र गॅझेटियर के लिये लगने की बात कह वह संकलन करने का निर्देश दिया है. 

    जिला गॅझेटियर में 12 प्रकरणों का समावेश होगा

    सचिव डा. बलसेकर ने उपस्थितों को सूचित करते हुए कहां कि, गॅझेटियर में अलग-अलग विषयनुसार 12 प्रकरणों का समावेश होगा. जिसमें जिले का भुगोल, जिले का इतिहास, यहां की लोकसंस्कृति, कृषि व जलसंवर्धन, उद्योग, बैंक व्यापार व वाणिज्य, यातायात, आर्थिक विकास, प्रशासन, सामाजिक सेवा, संस्कृति व प्रेक्षणीय स्थल इन प्रकरणों का समावेश है. इसके लिये जिला प्रशासन के सभी विभाग काम करेंगे. साथ ही विदर्भ के इतिहास पर अभ्यास करनेवाले गोंड़वाना विवि समेत अन्य विद्यापीठ के प्राध्यापकों का चयन इस जिले के गॅझेटियर निर्मिति के लिये किया जाएगा. 

    विभिन्न जगहों को दी भेट

    दर्शनिका (गॅझेटिअर) विभाग, राज्य सरकार के कार्यकारी संपादक व सचिव डा. दिलीप बलसेकर ने गॅझेटिअर निर्माण करने संदर्भ में गोंड़वाना विवि में पहुंचकर कुलपति डा. प्रशांत बोकारे की भेट ली. वहीं उन्होंने सर्च शोधग्राम में पहुंचकर सामाजिक सेवा संदर्भ में जानकारी हासिल की. इसके बाद धानोरा तहसील के मेेंढ़ा-लेखा गांव में पहुंचकर समाजसेवी देवाजी तोफा से उनके कार्य को लेकर जानकारी हासिल की.