unseasonal rains
File Photo

Loading

  • फसलों का हुआ भारी नुकसान 

गड़चिरोली. जिले में आज दुसरे दिन शाम के दौरान शाम के दौरान चामोर्शी तहील के आष्टी परिसर में बेमौसम बारिश के साथ ही भारी मात्रा में ओलावृष्टि भी हुई. वहीं शाम 6.45 बजे के दौरान गड़चिरोली तहसील में भी बिजली की कड़कडाहट के साथ धुआंधार बारिश होने से खेत में खड़ी फसले व संकलित की गई फसलों के साथ ही सब्जी फसलों का व्यापक नुकसान हुआ है. निरंतर 2 दनों से जारी बेमौसम बारिश के कारण किसानों के आंखों से पानी निकल रहा है. 

मौसम विभाग ने विगत कुछ दिनों से जिले में बेमौसम बारिश की चेतावनी दी थी. 2 दिन पूर्व ही मौसम विभाग ने जिले में ऑरेंज अलर्ट घोषित किया था. ऐसे में 18 मार्च को सुबह व दोपहर के दौरान सर्वत्र बेमौसम बारिश हुई. इसके बाद आज दुसरे दिन दोपहर में आसमान साफ रहा. सुरज ने भी अपने तिव्र किरणे बिखेरी थ्ज्ञी. जिससे बेमौसम बारिश का संकट टल गया, ऐसा लगा रहा था. ऐसे में शाम के दौरान अचानक मौसम ने रंग बदला.

शाम के करीब 5.15 बजे के दौरान चामोर्शी तहसील के आष्टी परिसर में ओालावृष्टि के साथ ही धुआंधार बारिश हुई. वहीं गड़चिरोली तहसील में भी शाम 6.45 बजे के दौरान बिजली की कड़कडाहट के बारिश हुई है. निरंतर दुसरे दिन भी बेमौसम बारिश होने से किसानों के रब्बी फसलों के साथ ही सब्जी फसलों का व्यापक नुकसान हुआ है. 2 दिनों से निरंतर शुरू बेमौसम बारिश से किसानों पर संकटों का पहाड टुटा है. 

बेमौसम वर्षा से मिर्च को भी लगा फटका 

सिरोंचा तहसील के कारसपल्ली, अमरावती, रंगय्यापल्ली, कोटा, पोचमपल्ली, बामणी, व्येकटापूर, बोरामपल्ली, टेकडा, रेगुंठा, पर्सेवाडा, मोक्याला, मोयाबीनपेठा, आसरअल्ली, अंकिसा, गोल्लागुडम, पेंटीपाका, वडधम, नडीकुडा आदि क्षेत्र में इस वर्ष रब्बी सीजन में मक्का, धान फसलों के साथ मिर्च फसलों की बुआई की गई थी. खरीफ सीजन में हुए नुकसान की पूर्ति रब्बी सीजनन में करने के लिए अनेक किसानों ने फसलों का क्षेत्र बढाया था. किंतु 2 दिनों से जारी बेमौसम बारिश से रब्बी फसलों के साथ ही मिर्च फसलों को भी व्यापक फटका लगा है. जिससे किसानों के ख्वाब चकनाचूर हुए है. मिर्च उत्पादक किसानो ने मिर्च को सुखाने के लिए रखी थी. किंतु इस बारिश से किसानों का व्यापक नुकसान हुआ है. 

21 मार्च तक संकट कायम

शहर समेत जिले में शनिवार 18 मार्च को सुबह व दोपहर के दौरान कुछ जगह जोरदार तो कुछ जगह बुंदाबांदी हुई थी. इसके बाद आज चामोर्शी तहसील के आष्टी परिसर में शाम के दौरान ओलावृष्टी हुई. वही गड़चिरेाली शहर में भी बिजली की कड़कडाहट के साथ बारिश हुई. आगामी 21 मार्च तक ऐसी ही स्थिती रहने की संभावना मौसम विभाग ने दर्शायी है. जिससे 21 मार्च तक संकट कायम होने की बात कहीं जा रही है. जिससे किसान संकटों से घिर गए है. 

चामोर्शी तहसील में सर्वाधिक बारिश 

विगत 24 घंटे में गड़चिरोली जिले में औसतन 14. 5 मिमी बारिश दर्ज की गई है. जिसमें सर्वाधिक बारिश चामोर्शी तहसील में 32.5 मिमी हुई है. वहीं गड़चिरोली तहसील में 18.2 मिमी, कुरखेडा 9.8 मिमी, आरमोरी 7.7 मिमी, सिरोंचा 19.9 मिमी, अहेरी 8.4 मिमी, एटापल्ली 12.1 मिमी, धानोरा 22.3 मिमी, कोरची 14 मिमी, देसाईगंज 9.6 मिमी, मुलचेरा 2.4 मिमी तो भामरागड तहसील में 17.06 मिमी बारिश दर्ज हुई है.