30 से अधिक जंगली हाथियों के झुंड का जिले में प्रवेश

    Loading

    • उड़िसा राज्य से उक्त हाथी आने की संभावना 
    • वनविभाग की हाथियों के हलचल पर पैनी नजर 

    गड़चिरोली. उड़िसा राज्य से करीब सप्ताह भर पूर्व जिले जिले में प्रवेश करनेवाले जंगली हाथीयों का मार्गक्रमण जिले में जारी है. कोरचीतहसील के सिमावर्ती क्षेत्र से जिले में प्रवेश करनेवाले हाथियों के झुंड़ ने कुछ दिनों में ही सैंकड़ों की किमी की दूरी तय की है. इस दौरान हाथियों के इस झुंड ने अनेक खेतों का भी नुकसान किया है. इस हाथियों के झुंड में करीब 30 से अधिक हाथियों का समावेश होने की जानकारी वनविभाग प्रशासने से प्रापत हुई है. परराज्य के इन हार्थियों का दिशाहिन मार्गक्रमण जारी है, ऐसे में वनविभाग भी इन हार्थियों पर पैनी नजर बनाएं हुए है. 

    कुछ दिन पूर्व कोरची तहसील के सिमा से छत्तीसगढ़ राज्य से जिले में प्रवेश करनेवाले इन जंगली हाथियों के झुंड ने कोरची तहसील के खेत परिसर के फसलों को तबाह करते हुए अपना मोर्चा धानोरा की ओर मोडने का दिखाई दे रहा है. आज 20 अक्टूंबर को धानोरा तहसील के येरकड़-कन्हारटोला जंगल परिसर में हार्थियों का झुंड निदर्शन में आया है. इसमें करीब 30 से अधिक हाथी होकर इसमें नर- मादी तथा हाथियों के बच्चों का भी समावेश होने की जानकारी है.

    16 अक्टूंबर को कोरची-देवसुर- खामतला-सावरगाव-इरुपटोला-दराची-देवसरा इस परिसर में हाथी का झुंड दिखाई दिया था. वहीं महज 4 दिनों के कालावधि में इन हाथियों ने धानोरा तहसील के जंगल परिसर में प्रवेश किया है. इन जंगली हाथियों के झुंड का माग्रक्रमण से अनेक किसानों के फसलों का नुकसान हुआ है. हाथ में आयी फसल हाथियों के झुंड से बबार्द होने से किसानां का व्यापक नुकसान हुआ है, जिससे तत्काल नुकसान मुआवजा देने की मांग हो रही है. 

    2 वर्ष पूर्व दिखे थे 2 हाथी ?

    2 वर्ष पूर्व कोरची तहसील के जंगल में 2 जंगली हाथी दिखाई दिए थे. वनविभाग के जांच में वे उडिसा राज्य से बेडगांव परिसर की रेकी करने के लिए आने की बात सामने आयी. इसके पश्चात उक्त दोनों हाथी बेडगांव जंगल से गायब हुए थे. इसके करीब 2 वर्ष बाद करीब 30-35 से संख्या में होनेवाले हाथी का जिले में प्रवेश होने से उक्त रेकी के बाद दुसरे राज्य के हाथियों ने अपना मार्ग निश्चित करते हुए मार्गक्रमण के लिए शुरूआत तो नहीं की?, ऐसा सवाल निर्माण हो रहा है. 

    वरीष्ठ वनाधिकाधिकारियों ने किया निरीक्षण 

    आज बुधवार को तहसील के येरकड-कन्हारटोला जंगल परिसर में हाथियों का झुंड देखने पर गड़चिरोली वनवृत्त के वरीष्ठ वनाधिकारी संबंधित स्थल का निरीक्षण किया. इस दौरान स्थानीय धानोरा उत्तर, दक्षिण वनविभाग के वनकर्मचारियों को बुलाया गया. बिते रात से इस परिसर में हाथियों के झुंड का संचार शुरू होकर उनके हलचलों पर वनविभाग के दस्ते ने नजर रखी है. 

    नागरिकां को सतर्क रहने की सूचना

    परराज्य के हाथियों का जिले के जंगल परिसर से मार्गक्रमण शुरू है. इन हाथियों द्वारा नुकसान हुए खेत फसलों के पंचनामे शुरू है. नुकसानग्रस्त किसानों को जल्द ही मुआवजा दिया जानेवाला है. हाथियों का मार्गक्रमण होनेवाले संबंधित गांवों को इन हाथियों के संदर्भ में सूचना दी जा रही है. इन हाथियों का मार्ग अवरूद्ध न हो, इसके लिए नागरिक कोई रूकावट निर्माण न करे तथा सतर्कता बरतने की सूचना वनिवभाग ने दी है.