राशन चाहिये तो, चढऩा होगा पहाड़ी पर; नेटवर्क की समस्या बनी तुमीरकसावासियों के लिये सिरदर्द

    Loading

    पेरमिली. एक तरफ राज्य के आखरी छोर पर बसे आदिवासी बहुल, नक्सलग्रस्त व पिछड़े गड़चिरोली जिले में सरकार विकास करने का ढिंढ़ोरा पीट रही है. साथ ही जिले में संचार क्रांती के जाल बिछाने की बात कही जा रही है. लेकिन दुसरी ओर आज भी जिले के ग्रामीण और दुर्गम अंचल में संचार क्रांती नहीं पहुंच पायी है. जिसके कारण सैकड़ों गांवों के लिये नेटवर्क की समस्या से झुज रहे है.

    ऐसा ही एक मामला अहेरी तहसील के तुमीरकसा गांव में सामने आया है. इस गांव में नेटवर्क नहीं होने के कारण सरकारी अनाज दुकान से राशन पाने के लिये स्वाईप मशीन से रसीद निकालने हेतु नेटवर्क के लिये पहाड़ी पर चढऩा पड़ता है. पिछले अनेक वर्ष से यह समस्या कायम होकर तुमीरकसावासियों के लिये नेटवर्क की समस्या सिरदर्द बनते नजर आ रही है.

    पुरूषों के साथ महिलाएं भी चढ़ती है पहाड़ी

    अहेरी तहसील के मेडपल्ली ग्राम पंचायत अंतर्गत तुमीरकसा गांव का समावेश है. इस गांव के लोगों को सरकारी अनाज मिले, इसलिये सरकार द्वारा सरकारी अनाज दुकान शुरू किया गया है. लेकिन सरकारी राशन दुकान में रखे गये स्वाईप मशीन पर ऑनलाईन पंजीयन करना जरूरी है. जिसके लिये इंटरनेट होना बेहद जरूरी है. लेकिन तुमीरकसा गांव में नेटवर्क नहीं होने के कारण ग्रामीणों कने मेडपल्ली गांव समीपस्थ पहाड़ी पर चढ़कर नेटवर्क खोजना पड़ रहा है. विशेषत: राशन जीवनाश्यक वस्तु होने के कारण उक्त पहाड़ी पर पुरूषों समेत महिलाएं भी चढ़ते दिखाई दे रही है.

    ग्रापं करने उपाययोजना 

    सरकारी राशन दूकान से अनाज पाने के लिये स्वाईप मशीन पर ऑनलाईन पंजीयन करना पड़ता है. वहीं नेटवर्क के अभाव में लोगों को पहाड़ी पर चढना पड़ता है. जिससे में जिवितहानि होने की गंभीर संभावना रहती है. जिससे नागरिकों को होनेवाली परेशानियों की ओर गंभीरता से ध्यान देकर ग्राम पंचायत प्रशासन तत्काल उपाययोजना करें, ऐसी मांग तुमीरकसा के ग्रामीणों ने मेडपल्ली ग्रापं के सरपंच व सदस्स्यों से की है.