जिले के शिवालयों में लगा श्रदालुओं का तांता, हर-हर महादेव की गुंज, महाप्रसाद का वितरण

    Loading

    गड़चिरोली.  महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में शनिवार को विदर्भ की काशि के रूप में पहचाने जानेवाले मार्कंड़ादेव और जिले के अन्य शिवालयों में श्रध्दाुलओं की भीड़ उमड़ पड़ी. जिससे जिले में चहुओर हर-हर महादेव की गुंज सुनाई दी. मार्कंड़ादेव में शनिवार को तडके ही भगवान शिव के दर्शन लेने के लिये श्रध्दालुओं की लंबी कतारे लग गई थी.

    इसके अलावा चामोर्शी तहसील के चपराला, कुरखेड़ा तहसील के अरततोंड़ी समेत अन्य शिव मंदिरों में श्रध्दालुओं की भीड़ दिखाई दी. वहीं अनेक जगह पर शिवभक्तों द्वारा महाप्रसाद का वितरण किया गया. बता दे कि, कोरोना संक्रमण के चलते पिछले दो वर्षो से विदर्भ की काशी के रूप में पहचाने जानेवाले मार्कंड़ादेव में महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में यात्रा पर पाबंदी लगाई गयी थी.

    श्रध्दालुओं को केवल दर्शन के लिये छूट दी गई थी. लेकिन अब संपूर्ण राज्य पाबंदी से मुक्त होने से 18 फरवरी से मार्कंड़ादेव में यात्रा को शुरू  हो गयी है. मार्कंड़ा में आयोजित मेले में गड़चिरोली जिले समेत पूर्व विदर्भ के जिले और तेलंगाना व छत्तीसगढ़ राज्य से श्रध्दालु आ रहे है. 

    जनप्रतिनिधियों ने की पुजा-अर्चना 

    विदर्भ की काशि श्री क्षेत्र मार्कंड़ादेव में महाशिवरात्रि के पावन पर्व पर शुरूआत  महापुजा श्रीशंकर भगवान के शिवलिंग की पुजा गड़चिरोली-चिमुर लोक क्षेत्र के सांसद अशोक नेते व उनकी पत्नी तथा गड़चिरोली विस क्षेत्र के विधायक डा. देवराव होली व उनकी पत्नी ने की है. महापुजा के गुरव यजमान पंकज पांड़े, शुभांगी पांड़े, प्रफुल भांड़ेकर, वैशाली भांड़ेकर, पुजारी नाना महाराज आमगांवकर, उपविभागीय पुलिस अधिकारी प्रनिल गिल्ड़ा, पुलिस निरीक्षक राजीव खांड़वे, प्रमोद बानबले, देवस्थान के अध्यक्ष गजानन भांड़ेकर, सचिव मृत्युजंय गायकवाड़, सहसचिव रामु तिवाड़े, रामप्रसाद महाराज, मराठा धर्म शाला के अध्यक्ष गंगाधर कोंडुकवार, सचिव अशोक तिवारी, केशव आंबटकर, मनोहर बोदलकर, संजु वडेट्टीवार, नगराध्यक्ष जयश्री वायलालवार, उपाध्यक्ष लोमेश बुरांड़े, पंकज वायलालवार, मंगला भांड़ेकर  समेत अन्य उपस्थित थे. 

     

    वांगेपल्ली नदीघाट पर दो राज्यों के श्रध्दालु

    इधर अहेरी तहसील मुख्यालय से 3 किमी दूरी पर स्थित वांगेपल्ली नदी घाट पर महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में महाराष्ट्र व तेलंगाना राज्य के श्रध्दालु दाखिल हुए थे. नदी पर स्नान करने के बाद मंदिर में पुजा-अर्चना करने के लिये श्रध्दालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी. वांगेपल्ली शिवमंदिर व्यवस्थापन समिति द्वारा वांगेपल्ली मार्ग की मरम्मत करने संदर्भ में संबंधित विभाग का ध्यानाकर्षण कराया. लेकिन आननफानन में मार्ग की मरम्मत करने से श्रध्दालुओं में तीव्र नाराजगी व्यक्त की जा रही है. महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में तेलंगाना के गुड़ेम व परिसर के नागरिक व अहेरी क्षेत्र के श्रध्दालु बड़ी संख्या में दाखिल हुए थे.

     मार्कंड़ादेव में श्रध्दालुओं की तादाद बढऩे की संभावना 

     महाशिवरात्रि के उपलक्ष्य में यहां पर यात्रा का आयोजन किया गया है. इस वर्ष 18 फरवरी से करीब 10 दिनों तक मार्कंडादेव  तीर्थस्थल श्रध्दालुओं से भरा दिखाई देगा. यहां के मंदिर में स्थित शिवलिंग के दर्शन के लिये लाखों श्रध्दालु आने की संभावना है. महादेव के दर्शन पहले श्रध्दालु वैनगंगा नदी में अभ्यंग स्मान करते करते है. ऐसे में किसी भी तरह की अनुचित घटना न घटे, इसलिये प्रशासन द्वारा विशेष पथक के माध्यम से सतर्कता बरती जाएगी. वहीं आनेवाले दिनों में श्रध्दालुओं की संख्या बढऩे की संभावना जताई जा रही है. जिससे यहां पर पुलिस विभाग द्वारा तगड़ा बंदोबस्त रखा गया है.