बाढ़ में फंसे 14 लोगों की बचाई जान, शिवनी नाला परिसर व कोटगल बैरेज का मामला

    Loading

    • बाढ़ के कारण जिले के अनेक मार्ग बंद 

    गड़चिरोली. पिछले चार-पांच दिनों से जिले में निरंतर बारिश शुरू है. इसके अलावा जिले से सटे बड़े प्रकल्पों से बड़े पैमाने पर पानी छोड़े जाने के कारण जिले के नदी-नालों पर बाढ़ की स्थिति निर्माण हो गयी है. अनेक नदी-नाले उफान पर होकर जिला अंतर्गत अनेक मार्ग बंद पड़े है. ऐसे में जिला प्रशासन द्वारा जिलावासियों को सतर्कता बरतने की अपिल की जा रही है. गड़चिरोली जिला मुख्यालय समीपस्थ शिवनी पर बाढ़ की स्थिति निर्माण होकर बाढ़ का पानी परिसर में घुस गया है. इसी बीच गुरूवार को इस क्षेत्र के एक फार्महाऊस समीपस्थ मार्ग पर बाढ़ के पानी में करीब 8 लोग अटके होने की जानकारी प्रशासन को मिली.

    जिसके जिसके बाद बचाव पथक और गड़चिरोली पुलिस की टिम तत्काल मौके पर पहुंचकर बाढ़ के पानी में फंसे 8 लोगों को बोट की सहायता से सुरक्षित बारह निकाला. विशेषत: सुरक्षित बाहर निकाले गये लोगों में दो आत्मसमर्पित दम्पंती है. वहीं दुसरी ओर जिला मुख्यालय से समीपस्थ कोटगल बैरेज परिसर में घटी. यहां पर करीब 6 लोग अटके  होने की जानकारी मिलते ही बचाव पथक ने तत्परता दिखाते हुए 6 लोगों को सुरक्षित बाहर निकाला है. बचाव पथक व गड़चिरोली पुलिस की तत्परता के चलते 14 लोगों की जाने सुरक्षित बचाई गयी है.  

    देसाईगंज तहसील में 86 लोगों को किया स्थानांतरण 

    इधर देसाईगंज तहसील मुख्यालय समीपस्थ बहनेवाली वैनगंगा नदी पर बाढ़ की स्थिति निर्माण होकर बाढ़ का पानी देसाईगंज शहर के कुछ वार्डो में घुस गया. साथ ही इसी तहसील के सावंगी-लाडज गांव में भी बाढ़ का पानी घुसने से इस क्षेत्र के करीब 86 लोगों को सुरक्षित जगह पर स्थानांतरीत किया गया है. बताया जा रहा है कि, देसाईगंज शहर के धर्मपुरी व हनुमान वार्ड में बाढ़ का पानी घुसने के कारण संबंधित वार्डो के करीब 52 लोगों को सुरक्षित जगह पर स्थलांतरीत किया गया है. इसके अलावा सावंगी-लाडज़ गांव में पानी घुसने से इस गांव के करीब 34 लोगों को सुरक्षित जगह पर स्थानांतरण करने की जानकारी प्रशासन से मिली है. 

    जिले के 17 मार्ग बंद 

    जिले में चहुओर बाढ़ की स्थिति निर्माण होने के कारण पिछले चार दिनों से जिले के प्रमुख मार्गो समेत अनेक मार्ग बंद पड़े है. ऐसे में गुरूवार को जिला प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार, करीब 17 मार्ग बंद पड़े है. जिसमें आलापल्ली-भामरागड़, चातगांव-करवाफा-पोटेगांव-पावीमुरांड़ा-घोट, सिरोंचा-कालेश्वरम, अहेरी-बेजुरपल्ली, परसेवाड़ा, गड़चिरोली-आरमोरी, सिरोंचा-जगदलपुर, गड़चिरोली-चामोर्शी, आलापल्ली-आष्टी, आष्टी-गोंडपिपरी, कुरखेड़ा-वैरागड़, अहेरी-मोयाबीनपेठा-वट्रा, भेंडाला-अनखोड़ा, वडसा-अरततोंड़ी, मौसीखांब-वडधा-वैरागड़-शंकरपुर-कोरेगांव, अहेरी-देवलमरी, खरपुंडी-दिभना, चामोर्शी-हरणघाट आदि मार्ग का समावेश है. 

    कोरची तहसील में सर्वाधिक बारिश

    पिछले 24 घंटों में जिले की कोरची तहसील में सर्वाधिक 49.7 मिमि बारिश दर्ज की गई है. वहीं गड़चिरोली तहसील में 6.5. मिमि, कुरखेड़ा 35.6 मिमि, आरमोरी 14.9 मिमि, चामोर्शी 2.7 मिमि, सिरोंचा 3.3 मिमि, अहेरी 0.1 मिमि,  एटापल्ली 7.5 मिमि, धानोरा 9.8 मिमि, देसाईगंज 36.0 मिमि, मुलचेरा 4.0 मिमि और भामरागड़ तहसील में 2.1 मिमि बारिश दर्ज की गई है.