Farmers
Representational pic

    Loading

    गड़चिरोली: राज्य के आखरी छोर पर बसे गड़चिरोली जिले में अब तक आवश्यकता नुसार सिंचाई सुविधा उपलब्ध नहीं हो पायी है। जिसके कारण जिले के अधिकत्तर किसानों को निसर्ग के भरोसे पर खेती करनी पड़ती है। ऐसे में अपने खेतों में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिये अनेक किसानों ने बिजली विभाग के पास बिजली कनेक्शन पाने के लिये डिमांड राशि जमा की है। लेकिन अनेक माह की कालावधि बित जाने के बाद भी किसानों को अब तक बिजली कनेक्शन नहीं मिला है। बताया जा रहा है कि, जिले की कुरखेड़ा तहसील में 500 से अधिक किसानों को अब तक बिजली कनेक्शन नहीं मिला है। जिसके कारण किसानों में तीव्र नाराजगी छायी हुई है।

    फसल बचाने के लिये जद्दोजहद 

    किसान वर्ग रबी सत्र में विभिन्न तरह के फसलों का उत्पादन लेते है। जिसमें प्रमुखता से धान फसल के साथ मुंगफली, गेंहु, चन्ना, उदड़, मुंग, मिर्च तुअर आदि फसलों का समावेश है। रबी सत्र में कुओं के पानी के जरिये फसलों को सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। लेकिन यह सिंचाई सुविधा पाने के लिये कृषिपंप और कृषिपंप के लिये बिजली कनेक्शन की बेहद आवश्यकता होती है। मात्र अब तक तहसील के अनेक किसानों को बिजली कनेक्शन नहीं मिलने के कारण किसान वर्ग अपने रबी फसलों को बचाने के लिये जद्दोजहद करते दिखाई दे रहे है। 

    जल्द समस्या होगी हल: गाडग़े

    बिजली विभाग के कार्यकारी अभियंता रवींद्र गाडग़े ने बताया कि, डिमांड़ राशि भरनेवाले किसानों को बिजली कनेक्शन दिया जाता है। लेकिन जीस जगह पर बिजली खंभे नहीं है, ऐसे जगह पर बिजली खंभों के लिये राशि भरनी पड़ती है, जो कि, बिजली बिल में कटौती की जाती है। फिलहाल बिजली विभाग के पास बिजली खंभों के लिये बिजली उपलब्ध नहीं है। लेकिन किसान खंभों के लिये राशि भरेंगे तो जल्द समस्या हल होगी। ऐसी बात उन्होंने कही।