जीप के अनेक स्कूलों में सुरक्षा दीवार नहीं, छात्रों की सुरक्षा अधर में

    Loading

    गड़चिरोली. कोरोना संक्रमण कम होने के कारण हाल ही में सरकार ने प्राथमिक और माध्यमिक स्कूलों समेम महाविद्यालयों का शुरू किया है. वहीं दुसरी ओर स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति भी बढने लगी है. लेकिन गत अनेक वर्षो से जिले में जिला परिषद की अनेक स्कूलों में संरक्षण दिवार नहीं है. जिसके कारण इन स्कूल में शिक्षा लेनेवाले छात्रों की सुरक्षा अधर में दिखाई दे है.

    सरकार के आदेश नुसार छात्रों को शिक्षा के साथ सुरक्षितता भी देना बेहद जरूरी है. लेकिन जिले में अनेक जिप स्कूलों को संरक्षण दिवार नहीं होने के कारण इन स्कूलों में शिक्षा लेनेवाले छात्र असुरक्षित है. जिससे जिप स्कूलों में संरक्षण दिवार निर्माण करने की मांग जिले के नागरिकों द्वारा की जा रही है. 

    जिप अंतर्गत 1 हजार 575 स्कूले 

     गड़चिरोली जिला परिषद अंतर्गत 1 हजार 575 प्राथमिक स्कूलें कार्यरत है. वहीं माध्यमिक स्कूल 10 और  उच्च माध्यमिक स्कूल 10 है.  इनमें से केवल 362 स्कूलों को सुरक्षा दीवार का निर्माणकार्य किया गया है. शेष जिला परिषद के सभी स्कूल सुरक्षा दीवार के अभाव में अनेक वर्षो से शुरू है. पिछले अनेक वर्षो से छात्रों की सुरक्षा के लिये स्कूलों को संरक्षण दिवार निर्माण करने की मांग निरंतर की जा रही है. लेकिन प्रशासन इस ओर गंभीरता से ध्यान नहीं दे रहा है. जिसका खामियाजा संरक्षण दिवार के अभाव में स्कूलों में विपरित घटनाएं घटने की संभावना जताई जा रही है. 

    मवेशियों का लगा रहता है ड़ेरा 

    स्कूलों में सुरक्षा दीवार उपलब्ध न होने से शाम के समय मवेशी स्कूल परिसर में आकर अपना ढ़ेरा डाले हुए रहते है. जिसके कारण स्कूल परिसर में गदंगी का आलम निर्माण होता है.वहीं राज्य में कोरोना का संक्रमण काफी हद तक कम होने के कारण स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति होने की संभावना भी जताई जा रही है. ऐसे में स्थिति में संरक्षण दिवार के अभाव में छात्रों की सुरक्षितता को लेकर प्रश्र निर्माण हो रहे है. जिससे प्रशासन और जनप्रतिनिधि इस ओर गंभीरता से ध्यान दे, ऐसी मांग भी की जा रही है.