Poshak Aahar

    Loading

    कुरखेडा. एकात्मिक बाल विकास प्रकल्प कार्यालय मार्फत आंगनवाडी के छोटे बच्चों को पोषाहार की आपूर्ति की जाती है. किंतु विगत एक माह से कुरखेडा तहसील के एक भी आंगनवाडी केंद्र में पोषहार की आपूर्ति नहीं किए जाने से आंगनवाडी के छोटे बच्चों को पोषाहर से वंचित रहना पडता है. 

    आदिवासी बहुल गड़चिरोली जिले के आदिवासी क्षेत्र के आंगनवाडी अंतर्गत आनेवाले बच्चे, गर्भवती तथा स्तनदा माताओं को सरकार की ओर से अतिरिक्त आहार दिया जाता है. डा. अब्दूल कलाम अमृत पोषण आहार योजना के माध्यम से यह पोषाहार दिया जाता है. किंतु कुरखेडा तहसील में विगत एक माह से आंगनवाडी केंद्र में इस पोषाहर की आपूर्ति नहीं होने से बच्चे, गर्भवति व स्तनदा माताओं को पोषाहर से वंचित रहना पड रहा है. 

    बालकों को लौटना पड रहा वापिस 

    पोषाहार में चना, वटाणा, मुंगठी, मूंगदाल, रवा आदि साहित्यों का समावेश होता है. किंतु यह आपूर्ति विगत एक माह से नहीं हुई. जिस कारण आंगनवाडी के छोटे बच्चों को पोषहार नहीं मिलने से आंगनवाडी में आनेवाले बच्चों को खेल खेलते रहना पड रहा है. और बाद में पोषाहार के बिना ही वापिस लौटना पड रहा है.

    अन्य तहसीलों में यहीं स्थिती 

    सरकार की ओर स्वस्थ्य बच्चे रखने व आंगनवाडी में आने की आदत लगे, इसके लिए पोषाहार वितरित किया जाता है. किंतु कुरखेडा तहसील के साथ जिले के देसाईगंज, आरमोरी, चामोर्शी, कोरची, धानोरा इन तहसील में भी पोषाहार की आपूर्ति खंडीत होने की बात दिखाई दे रही है. एकात्मिक बाल विकास प्रकल्प कार्यालय की ओर से उक्त पोषाहार की आपूर्ति तत्काल करे, ऐसी मांग नागरिकों ने की है.

    पोषाहार की आपूर्ति बिच में खंडीत हुई थी. किंतु वह अब पूर्ववत शुरू किया गया है. आंगनवाडी को वह जल्द ही मिलेगा.

    अर्चना इंगोले (महिला व बालकल्याण अधिकारी जि. प. गड़चिरोली)