Paddy
File Photo

    Loading

    गड़चिरोली. सरकार द्वारा धान खरीदी की अवधि 31 जनवरी तक घोषित की गई थी. लेकिन जिले में हजारों किसानों का धान बेचना बाकी था. जिसके कारण जिले समेत राज्य से धान खरीदी की अवधि बढ़ाने की मांग की जा रही थी. जिसके बाद सरकार ने 8 फरवरी तक अवधि बढ़ाई. लेकिन गड़चिरोली जिले में इन 8 दिनों की कालावधि में कुछ ही किसान अपना धान सरकारी खरीदी केंद्रों पर बेच पाए. और अब भी 50 हजार से अधिक किसान धान बेचने से वंचित है. ऐसे में मंगलवार को खरीदी की अवधि समाप्त होने के कारण जिले के किसान पुन: एक बार चिंता में पड़ गये है. 

    इस बार खरीप सत्र में आसमानी संकट के कारण किसानों का भारी नुकसान हुआ था. वहीं रबी सत्र में भी अकाली बारिश और ओलो के चलते किसानों के खेतों में बारिश जमा होकर धान कटाई और कुटाई के कार्य में काफी विलंब हुआ था. ऐसे सरकार द्वारा धान खरीदी की अवधि 31 जनवरी तक घोषित कर विभिन्न शर्ते लागु किए जाने से किसानों को भारी त्रासदि का सामना करना पड़ा. जिसके चलते जिले के हजारों किसानों को अपना धान बेचने से वंचित रहना पड़ा था.

    जिले के किसान व जनप्रतिनिधियों की मांग के बाद सरकार ने नया आदेश जारी कर 8 फरवरी तक धान खरीदी करने की अवधि बढ़ाई. लेकिन यह अवधि काफी कम होने के कारण किसानों को अपना धान बेचने के लिये काफी भागदौड़ करना पड़ा. फिर भी जिले के अनेक किसान धान बिक्री से वंचित है. जिससे धान खरीदी अवधि 31 मार्च तक बढ़ाने की मांग अब जोर पकडऩे लगी है.