शिक्षकों के वेतन तत्काल अदा करे, अप्पर आयुक्त ने प्रकल्प अधिकारी को दिए आदेश

    Loading

    • पावीमुरांडा आश्रमशाला कर्मचारियों के बकाएं वेतन का मामला 

    गड़चिरोली. अनुदानित आदीवासी माध्यमिक व उच्च माध्यमिक आश्रमशाला पावीमुरांडा में कार्यरत शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को बिते 5 माह से वेतन बकाया होने से कर्मचारियों के परिवार पर भुखमरी की नौबत आयी थी. ऐसे में एक कर्मचारी का दुख:द निधन हुआ, जिससे उसके परिवार को व्यापक वित्तीय समस्याओं का सामना करना पडा. इसकी सूध लेते हुए अप्पर आयुक्त रविंद्र ठाकरे ने उकत आश्रमस्कूल के कर्मचारियों का तत्काल वेतन अदा करने के आदेश प्रकल्प अधिकारी को दिए है. इस आदेश के कारण उक्त आश्रमस्कूल के कर्मचारियों को काफी राहत मिली है. 

    पावीमुरांडा के अनुदानित आदिवासी माध्यमिक व उच्च माध्यमिक आश्रमस्कूल में कक्षा 11 वीं, 12 वीं कक्षा में कुल 61 आदिवासी विद्यार्थी शिक्षा ले रहे है. वहीं उक्त आश्रमस्कूल में मुख्याध्यापक नितीन डांगे इनके साथ 2 उच्च माध्य. शिक्षक, 2 माध्य. शिक्षक, चपरासी, स्वयंपाकी, अधीक्षक ऐसे कुल 10 शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मचारी कार्यरत है. किंतु उक्त शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को जुलाई 2022 से वेतन न मिलने से उनका परिवार सड़क पर आया है. वेतन के अभाव में परिवार पर भुखमरी की नौबत आयी है. ऐसे में आश्रमशाला में कार्यरत होनेवाले विज्ञान परिचर नंदू शलोटे (40)का 24 अक्टूंबर को निधन हो गया.

    परिवार की जिम्मेदारी व बिमारी से उनका निधन हुआ. उनके अचानक मृत्यू से उनके माता,पिता, पत्नी व 2 बच्चे ऐसी पारिवारिक संख्या होनेवाले शेलोटे परिवार पर संकटों का पहाड टुटा. प्रलंबित वेतन के मुद्दे को लेकर विदर्भ अनुदानित आश्रमशाला शिक्षक संगठना की ओर से 3 अक्टूंबर से निरंतर प्रयास किया. किंतु माध्यमिक विभाग में पटसंख्या नहीं है, इस कारण पर प्रकल्प अधिकारी ने वेतन पारित नहीं किया था. शाला मान्यता होने के कारण टीम ने वेतन का आग्रह किया था व परिवार के साथ बेमियादी अनशन के संदर्भ में निर्णय लेने की बात स्पष्ट की थी.  इस बात की सूध विदर्भ अनुदानित आश्रमशाला शिक्षक-शिक्षकेत्तर कर्मचारी संघ के विधायक नागो गाणार, अप्पर आयुक्त रविंद्र ठाकरे ने ली.

    अप्पर आयुक्त ने उक्त शिक्षक, शिक्षकेत्तर कर्मचारियों के प्रलंबित होनेवाले 6 माह का वेतन तत्काल अदा करने के निर्देश प्रकल्प अधिकारी, एकात्मिक आदिवासी विकास विभाग गड़चिरोली को दिए है. जिस कारण संबंधित शिक्षकेत्तर कर्मचारियों को व्यापक राहत मिली है. इस संदर्भ में विदर्भ अनुदानित आदिवासी आश्रमशाला शिक्षक संघ के अध्यक्ष तेजराज राजुरकर, सचिव हेमंत कोचे, आरिफ शेख, संजय गोहोकर ने माना है.