दुसरी बार छात्रों के बिना शुरू होगी स्कूल, आज से ऑनलाईन शिक्षा सत्र को शुरूआत

    Loading

    गड़चिरोली. कोरोना महमारी संकट के चलते पिछले देढ़ वर्ष से स्कूल, महाविद्यालय बंद है. वर्तमान में धिरे-धिरे कोरोना का संक्रमण कम होने के कारण सभी तरह का व्यवहार शुरू हो गया है. ऐसे में नये शैक्षणिक सत्र को 28 जून को शुरूआत हो रही है. मात्र इस वर्ष भी छात्रों के बगैर ही स्कूले शुरू होंगी. लेकिन शिक्षकों को उपस्थित रहना अनिवार्य है.

    बता दे कि, जिले में कुल 1 हजार 858 स्कूल है. इनमें से जिला परिषद के 1 हजार 464, अनुदानित 204 और बगैर अनुदानित 18 स्कूलों का समावेश है. कक्षा 5 वीं 17 हजार 196 छात्र, छटवीं में 16 हजार 252, सातवीं में 16 हजार 924 और 8 वीं 16 हजार 117 छात्र है. कोरोना संक्रमण के चलते लगातार दूसरे वर्ष भी छात्रों के बिना स्कूले शुरू हो रही है.

    इनमें कक्षा 10 और 12 वीं को पढ़ानेवाले शिक्षकों की उपस्थिति 100 फिसदी रहेगी. शेष शिक्षकों की उपस्थिति 50 फिसदी रहेगी. बता दे कि, शैक्षणिक सत्र शुरू होते ही शैक्षणिक सामग्री बड़े पैमाने पर उपलब्ध होती है. मात्र यह सामग्री खरीदने में छात्र व अभिभावकों का प्रतिसाद अल्प मिलने के कारण व्यवसायिकों के सामने अडचन निर्माण हो गयी है.

    जिले में 189776 छात्र

    गड़चिरोली जिले में कक्षा पहली से कक्षा 12 वीं तक के स्कूलों में 189776 छात्र है. मात्र छात्रों के बगैर ही स्कूले शुरू होने के कारण स्कूलों में सन्नाटा छाया रहेगा. गत वर्ष भी कोरोना के चलते छात्रों घरों में थे और स्कूले शुरू थी. ग्रामीण क्षेत्र के छात्रों में स्कूलों के प्रति चाह है. स्कूले शुरू होने की इच्छा रहती है. किंतु कोरोना संक्रमण के चलते स्कूल शुरू होने में दिक्कते आ रही है. जिससे इस वर्ष भी कोरोना के चलते स्कूलों में छात्रों की उपस्थिति नहीं दिखाई देगी. जिससे के कारण शैक्षणिक सत्र प्रभावित होने की बात कही जा रही है.

    दुर्गम क्षेत्र में इंटरनेट का अभाव

    जिले के दुर्गम और अतिदुर्गम क्षेत्र में इंटरनेट का अभाव ऑनलाईन स्कूलों का लाभ  नहीं मिल पा रहा है. ऑनलाईन शिक्षा का लाभ केवल शहरी क्षेत्र के छात्रों को ही मिल रहा है. ग्रामीण और दुर्गम क्षेत्र के छात्रों की वित्तीय स्थिति विकट होने के कारण स्मार्टफोन भी नहीं खरीद पाते है. ऐसे में ग्रामीण और दुर्गम क्षेत्र में नेटवर्क की सुविधा नहीं होने के कारण कुछ छात्रों के पास मोबाईल होकर भी किसी भी तरह का लाभ नहीं हो पा रहा है.

    आज से शुरू होगी ऑनलाईन स्कूल: निकम

    माध्यमिक शिक्षाधिकार राजकुमार निकम ने बताया कि, सोमवार से शुरू होनेवाले वर्ष 2021-22 इस नये शैक्षणिक सत्र में भी छात्रों को बगैर ही स्कूले शुरू होगी. मात्र ऑनलाईन माध्यम से शिक्षा शुरू रहेगी. इसमें स्वाध्यायमाला और दूरदर्शन के उपक्रम का समावेश रहेगा. कक्षा 10 वीं से 12 वीं तक पढ़ानेवाले शिक्षकों की उपस्थिति 100 फिसदी रहेगी. शेष 50 फिसदी शिक्षक उपस्थित रहेंगे. कक्षा 10 वीं और 12 वीं के परिणाम के कामकाज शुरू रहेंगे. ऐसी बात उन्होंने कही.