File Photo
File Photo

    Loading

    • अनेक मार्गो की यातायात बाधित

    गड़चिरोली. बिते 4 दिनों से जिले में मुसलाधार बारिश हो रही है, जिस कारण नदी, नाले उफान पर बह रहे है. अनेक गांवों का संपर्क टुट गया है. बाढ़ के कारण अनेक मार्गो की यातायात ठप्प हुई है. जिले में आज औसतन 60 मिमी बारिश दर्ज की गई है. पोर्ला सर्कल में धुआंधार 134.4 मिमी बारिश हुई है. बिते कुछ दिनों से निरंतर आसमान से आफतरूपी बारिश हो रही है. जिस कारण जिले के बाढ़ की स्थिती निर्माण हुई है. 

    मौसम विभाग ने विदर्भ के साथ जिले में मुसलाधार बारिश की संभावना जताई थी. जिसके तहत 6 जुलाई से जिले में सर्वत्र मुसलाधार बारिश हो रही हे. निरंतर बारिश के साथ ही पडोसी बांध से बडी मात्रा में पानी का विसर्ग किया जा रहा है. जिस कारण जिले के प्रमुख नदीयों का जलस्तर खतरे के बाहर है. जिस कारण नदी तट के गांवों को उचित सतर्कता बरनते का आह्वान किया गया है.

    भामरागड तहसील के पर्लकोटा नदी पुलिया पर से पानी बहने के कारण भामरागड समेत इस परिसर के सैकड़ों गांवों का अब भी जिला मुख्यालय से संपर्क टुटा हुआ है. मौसम विभाग ने आज मंगलवार को जारी किए गए रेड अलर्ट के अनुसार दोपहर तक बारिश हुई. साथ ही बुधवार को ऑरेंज अलर्ट दिया गया है, गुरूवार को येलो अलर्ट की चेतावनी मौसम विभाग ने दी है. जिससे जिले में फिर से बाढ़ की स्थिती कायम रहने की संभावना व्यक्त हो रही है. नागरिकों में खासकर जिले के दक्षिण क्षेत्र के नागरिकों की धडकने तेज हुई है.

     

    इन मार्ग की यातायात ठप्प

    गुंडेनुर नाला, पर्लकोटा नदी, कुमरगुडा नाला, हेमलकसा नाला, कुडखेडी नाला, ताडगाव नाला, पेरमिली नाले पर से पानी बहने के कारण आलापल्ली -ताडगांव- भामरागड मार्ग बंद है. बांडिया नदी को बाढ़ आने के कारण तलोधी- आमगांव- एटापल्ली -परसलगोंदी-गट्टा मार्ग ठप्प हुआ है, पोटेगांव समिपस्य पोहार नदी को बाढ़ आने से चातगांव-कारवाफा-पोटेगांव-पावीमुरांडा-घोट मार्ग बंद है, एटापल्ली समिपस्य नाले पर से पानी बह जाने के कारण कसनसुर-एटापल्ली-आलापल्ली मार्ग बंद है.

    एटापल्ली -दुमणे, गोदावरी नदी के पुलिया पर सिरोंचा के छोर पर पोचमार्ग बह जाने के कारण सिरोंचा-कालेश्वरम-वारंगल-हैद्राबाद मार्ग ठप्प हुआ है, लंकाचेन नाले पर छोटे पुलिया का पोचमार्ग क्षतिग्रस्त होने के कारण अहेरी-बेजुरपल्ली-परसेवाडा-लंकाचेन मार्ग बंद हुआ है. आष्टी-गोंडपिपरी(चंद्रपूर) तथा पर्लकोटा व गुंडेनूर नाले पर पानी बहने के कारण आलापल्ली-भामरागड-लाहेरी-बिनागुंडा मार्ग ठप्प हुआ है. 

    पोर्ला सर्कल में सर्वाधिक 134.4 मिमी बारिश 

    जिले में बिते 24 घंटे में 60 मिमी बारिश दर्ज हुई है. पोर्ला सर्कल में सर्वाधिक 134.4 मिमी बारिश हुई है. गड़चिरोली तहसील में 73.8 मिमी, कुरखेडा 35.5, आरमोरी 93.4, चामोर्शी 61.3, सिरोंचा 22.1, अहेरी 64.6, एटापल्ली 31.9, धानोरा 71.1, कोरची 31.8, देसाईगंज 77, मुलचेरा 88.6, भामरागड तहसील में 68.8 मिमी बारिश दर्ज हुई है. 

    चेतावनी स्तर से उपर बह रही नदीया

    जिले में शुरू मूसलाधार के साथ ही पडोसी जिले में बारिश हो रही है. जिससे बडी मात्रा में बांध के पानी का विसर्ग शुरू हाने के कारण जिले के प्रमुख नदीयां चेतावनी स्तर के उपर से बह रहे है. फलस्वरूप जिले की उपनदीयां, नाले उफान पर बह रहे है. संजय सरोवर बांध, गोसीखूर्द बांध तथा मेडीगड्डा प्रकल्प से बडी मात्रा में पानी का विसर्ग शुरू होने के कारण गोदावरी, वैनगंगा नदी चेतावनी स्तर से उपर बह रहे है. प्राणहिता नदी के पाणलोट क्षेत्र में हुए अतिवृष्टि के कारण नदी का जलस्तर निरंतर बढ़ रहा है. साथ ही इंद्रावती व पर्लकोटा नदी भी खतरे के उपर बह रही है. जिससे इन नदी तट के गांवों के नागरिकों को उचित सतर्कता बरतने का आह्वान जिला प्रशासन ने किया है.