जिले में वैद्यकीय महाविद्यालय निर्माण को गति

    Loading

    •  पालकमंत्री एकनाथ शिंदे का प्रयास 
    • वैद्यकीय शिक्षामंत्री ने दी तत्वत: मंजूरी

    गड़चिरोली. जिले के पालकमंत्री एकनाथ शिंदे के प्रयास से जिले के जिला अस्पताल के जगह पर अद्ययावत सरकारी वैद्यकीय महाविद्यालय शुरू होनेवाला है. वैद्यकीय शिक्षामंत्री अमित देशमुख ने गुरूवार को इस प्रस्ताव को तत्वतः मंजूरी दी है. आगामी शैक्षणिक वर्ष में वैद्यकीय पदवी की पहली बैच शुरू करने की तैयारी भी उन्होने दर्शायी है.

    नगरविकास मंत्री तथा जिले के पालकमंत्री एकनाथ शिंदे ने जिले में सरकारी वैद्यकीय महाविद्यालय शुरू करने के लिए गुरूवार को बैठक का आयोजन किया था. इस बैठक में इस संदर्भ का निर्णय लिया गया. 

    गड़चिरोली जिला नक्सल प्रभावित जिले के रूप में पहचाना जाता है. इस जिले के नागरिकों को अच्छे स्वास्थ्य की सुविधाएं मिले, तथा स्थानीय आदिवासी बच्चों को यहां ही वैद्यकीय उच्चशिक्षा लेने का मौका मिले, इसके लिए गड़चिरोली जिला अस्पताल के जगह वैद्यकीय महाविद्यालय शुरू करने की मांग जिले के पालकमंत्री एकनाथ शिंदे ने की थी.

    जिले में नक्सली हमले मं घायल हुए जवानों पर उपचार करने के लिए अनेक बार उन्हे हेलिकॉप्टर से नागपूर रेफर करना पड़ता है. इसमें व्यापक समय बर्बाद होता है. जिससे यहां वैद्यकीय महाविद्यालय निर्माझा होने पर अनेक स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध की जा सकेगी. यह उनके पिछे की भूमिका है.

    शुक्रवार को हुए बैठक में जिले की यह जरूरत ध्यान में लेते हुए वैद्यकीय शिक्षा मंत्री अमित देशमुख ने यह महाविद्यालय शुरू करने में तत्वतः मंजुरी दी है. इस बैठक में जिलाधिकारी संजय मीना, जिला शल्य चिकित्सक डा. अनिल रूडे, वैद्यकीय शिक्षा विभाग के सचिव सौरभ विजय तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे. 

    …आगामी वर्ष में पदवी की पहली बैंच शुरू होगी 

    उक्त बैक में वैद्यकीय शिक्षा मंत्री देशमुख ने वैद्यकीय महाविद्यालय में पढ़ाने हेतु आवश्यक स्टाफ उपलब्ध होने में आनेवाली संभाव्य दिक्कते हल करेन का प्रयास करने का आश्वासन दिया. वहीं जिला अस्पताल का श्रेणीवर्धन कर अनेक नई सुविधाएं उपलब्ध कराने की भी बात कहीं. वैद्यकीय महाविद्यालय शुरू करने के लिए आवश्यक यह प्राथमिक जरूरतरे पूर्ण होने पर आगामी शैक्षणिक वर्ष से गड़चिरोली में पदवी की पहली बैंच शुरू करने की तैयारी उन्होने दर्शायी है. 

    मुख्यमंत्री से करेंगे बिनती-शिंदे 

    बैठक में पालकमंत्री शिंदे ने कहां कि, उक्त विभाग जिला असपताल में शुरू करने के लिए जल्द से जल्द निधि उपलब्ध कराऐंगे, वहीं नागपूर के चिकित्सकों को गड़चिरोली में काम करने हेतु अतिरिक्त इंसेंटिव्ह देने संदर्भ का निर्णरू लेंगे, ऐसा देशमुख को आश्वस्त किया. जिले में वैद्यकीय अस्पताल निजि अथवा पीपीपी स्वरूप में शुरू करना संभव नहीं होने से यह जिम्मेदारी सरकार ही उठाएं, इसके लिए मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को बिनती करेंगे. ऐसी बात भी शिंदे ने इस समय कहीं.