Electricity bill also increased due to online payment, loss to consumers due to department's mistake
Representative Pic

    गड़चिरोली. फिलहाल महावितरण की ओर नए मीटर की कोई किल्लत नहीं हे. मीटर उपलब्धता के लिए महावितरण द्वारा किए गए तत्काल उपाययोजना के कारण आगामी सितंबर 2022 तक 15 लाख नए. सिंगल फेज बिजली मीटर की आपूर्ति के कार्यादेश दिए गए है. बिते अप्रैल माह के अंत तक 1 लाख 31 हजार 802 बिजली मीटर क्षेत्रीय कार्यालयों में उपलब्ध थे. वहीं मई माह से अबतक और 2 लाख 50 हजार नए मीटर की आपूर्ति की गई है. 

    कुछ मात्रा में बिजली मीटर की किल्लत है, ऐसा संभ्रम बिजली ग्राहकों में निर्माझा किया जा रहा है. यह गलत है. बिजली ग्राहक इसपर विश्वास न रखे, नए बिजली कनेक्शन व नादुरुस्त मीटर बदलने के लिए कार्यालय की ओर से मीटर उपलब्ध नहीं होते होंगे तो महावितरण के संबंधित कार्यकारी अभियंता या अधिक्षक अभियंता से ग्राहक सिधे संपर्क करे, साथ ही आवश्यक मात्रा में बिजली मीटर उपलब्ध होने से बिजली ग्राहकों को बाजार से मीटर खरीदी करने की आवश्यकता नहीं है.

    ऐसी बात भी महावितरण ने स्पष्ट की है. बिते 2 वर्षो के कोरोना संक्रमण कालावधि में विभिन्न कंपनियों की ओर से बिजली मीटर का उत्पादन धिमा हुआ था. इस वर्ष के शुरूआत से ही मीटर उत्पादन को नियमित शुरूआत हुई है. इस प्रतिकूल स्थिती के कारण महावितरण की ओर से नए बिजली मीटर उपलबध में गति से वृद्धि करने के लिए तत्काल उपाययोजना शुरू की गई. इसमें निविदा अंतर्गत आपूर्तिदार को करीब 15 लाख नए बिजली मीअर की आपूर्ति के कार्यादेश बिते अप्रैल माह में दिए गए.

    जिससे अप्रैल से अबतक 2 लाख 60 हजार से अधिक मीटर उपलब्ध हुए है. साथ ही आगामी जुलाई, अगस्त व सितंबर में प्रत्येकी 3 लाख 25 हजार नए बिजली मीटर उपलब्ध होनेवाले है. साथ ही कार्यादेश के तहत 75 हजार नए थ्री फेज के मीटर की आपूर्ति शुरू हुई है. महावितरण की ओर से सिंगल फेज के 12 लाख 80 हजार नए स्मार्ट मीटर की खरीदी के लिए निविदा प्रक्रिया शुरू है. आगामी समय में मीटर की बढ़ती मांग देखते हुए और 20 लाख सिंगल फेज मीटर खरीदी की प्रक्रिया शुरू की गई है. जिससे करीब 32 लाख 80 हजार नए बिजली मीटर जल्द ही चरणबद्ध रूप से उपलब्ध होनेवाले है. 

    वाट्सएप पर करे शिकायत 

    बेमौसम बारिश, तुफानी हवाओं के कारण तुटे बिजली के तार व सार्वजनिक जगह होनेवाले तथा घरेलू बिजली यंत्रणा या उपकरण से सतर्कता बरते. इस संदर्भ की जानकारी या शिकायत होने पर गड़चिरोली मंड़ल के नागरिक, ग्राहक 7875009338 इस संपर्क क्रमांक पर संपर्क करे, तथा वाट्सएप करे, ऐसा आह्वान महावितरण द्वारा किया गया हे.

    दिए गए वाट्सअप क्रमांक पर घटनास्थल का फोटो व पत्ता मैसेज में दर्ज करे. तथा शहर व ग्रामीण क्षेत्र के बिजली ग्राहकों के लिए 24 घंटे शुरू होनेवाले कॉल सेंटर्स के 1800-102-3435 या 1800-233-3435, 19120, 1912 यह टोल फ्री क्रमांक उपलब्ध है. ऐसी बात भी महावितरण ने कहीं है.