Tap Camera

    Loading

    गड़चिरोली. पिछले कुछ वर्षो से गड़चिरोली वनविभाग में टी-6 नामक नरभक्षी बाघिन अपनी दहशत मचाए हुए है. अब तक बाघिन ने अनेक लोगों की जाने ली है. जिसके कारण गड़चिरोली वनविभाग समेत वड़सा वनविभाग के नागरिकों में दहशत का वातावरण निर्माण हो गया है. ऐसे में सरकार द्वारा नरभक्षी टी-6 बाघिन को पकडऩे का आदेश प्राप्त होते ही वनविभाग अलर्ट मोड़ पर आकर नरभक्षी बाघिन को पकडऩे की कवायद शुरू कर दी है.

    इसी बीच नरभक्षी बाघिन पर निगेहबानी रखने के वनविभाग में जंगल में करीब 80 टैप कैमेरे लगाने की जानकारी मिली है. जिससे आनेवाले दिनों में नरभक्षी टी-6 बाघिन को वनविभाग निश्चित रूप से पकड़ेगा. ऐसी बात कही जा रही है. वनविभाग द्वारा तीव्र मुहिम छेड़े जाने से बाघ बाधित क्षेत्र के नागरिकों को कुछ हद तक राहत मिली है. 

    छह दिनों से जारी है मुहिम 

    नरभक्षी बाघिन ने एक माह पहले 4 शावकों को जन्म दिया था. जिसके कारण बाघिन को पकडऩे की मुहिम कुछ दिनों तक स्थगित की गई थी. लेनिक दुसरी ओर नरभक्षी बाघिन द्वारा आए दिन लोगों पर हमले करने की घटनाओं में वृध्दि होने के कारण वनविभाग द्वारा बाघिन को पकडऩे की मुहिम तीव्र कर दी गई है. बताया जा रहा है कि, पिछले छह दिनों से बाघिन को पकडऩे की मुहिम तीव्र कर दी गई है. ऐसी जानकारी मिली है.

    रोजाना 25 किमी का गस्त 

    लोगों की जाने लेनेवाली नरभक्षी टी-6 बाघिन को पकडऩे के लिये वनविभाग ने मुहिम तीव्र कर दी है. इसके लिये इसके लिये ताड़ोबा के शॉर्प शुटर्स की टिम गड़चिरोली वनविभाग के में दाखिल होकर बाघिन की खोजबिन कर रही है. विशेषत: बाघिन की खोजबिन करने के लिये प्रतिदिन 25 किमी की गस्त की गई है. वहीं इस कार्य के लिये वनविभाग के अधिकारी व कर्मचारी भी टीम के साथ गस्त लगा रहे है. 

    नागरिकों से सतर्कता बरतने की अपिल 

    एक तरफ वनविभाग द्वारा नरभक्षी बाघिन को पकडऩे के लिये मुहिम तीव्र रूप से चलाई जा रही है. वहीं दुसरी ओर नागरिकों में जनजागृति करने का प्रयास किया जा रहा है. वनाधिकारी और कर्मचारी बाघ बाधित क्षेत्र के गांवों में पहुंचकर लोगों को जंगल में न जाने की अपिल की जा रही है. वहीं जगह-जगह पर पोस्टर और बैनर्स लगाकर  सतर्कता बरतने का आहवान किया जा रहा है.