2 वर्ष से नल जलापूर्ति ठप, 3 गांवों में गहराया जलसंकट

    Loading

    •  नवेगाव रै. में समस्या 

    गड़चिरोली. ग्रामीण जलापूर्ति उपविभाग जिला परिषद गड़चिरोली अंतर्गत कुनघाडा रै., तलोधी मो. व नवेगाव रै. इन 3 गांवों के लिए प्रादेशिक जलापूर्ति योजना शुरू की गई है. किंतू जलशुद्धीकरण यंत्रणा के अनदेखी के चलते विगत 2 वर्षो से नवेगाव रै. की जलापूर्ति योजना ठप्प होने से गांवों में पानी की गंभीर समस्या निर्माण हुई है. स्थानीय नागरिकों को विगत 2 वर्षो से काफी दूरी पर स्थित वैनगंगा नदीघाट से पानी लाना पड़ रहा है. 

    ग्रामीण जलापूर्ति उपविभाग जिला परिषद गड़चिरोली अंतर्गत कुनघाडा रै., तलोधी मो. व नवेगाव रै. इन 3 गांवों में जलापूर्ति योजना शुरू है. नल कनेक्शन धारकों को पेयजल की आपूर्ति करने के लिए कुनघाडा रै. में 3 लाख लिटर,  तलोधी में ड़ेढ़ लाख लिटर व नवेगाव रै. में 1 लाख लिटर क्षमता का जलकुंभ निर्माण किया गया.

    कुनघाड़ा रै. इस मुख्य जलकुंभ से नागरिकों को जलापूर्ति होती है. नागरिकों को पिने का शुद्ध पानी मिले, इसके लिए विगत 2 वर्षो से महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण विभाग चंद्रपूर अंतर्गत जलशुद्धीकरण योजना शुरू की गई. 3 गांवों में नई पाईपलाईन डाली गई है. किंतू नवेगाव रै. की पाईपलाईन गलत पद्धति से डाले जाने के कारण अंतर्गत गांवों में अनेक जगह पाईपलाईन नहीं पहुंची.

    पानी टैक्स भरने के बावजूद नागरिकों को पानी नहीं मिलने से विधायक, जिलाधिकारी, मुख्य कार्यकारी अभियंता, कार्यकारी अभियंता की ओर  अनेक बार ज्ञापन द्वारा समस्या ज्ञात करायी गई. जिससे वरीष्ठ स्तर के अधिकारियों ने भेट देकर प्रत्यक्ष योजना का निरीक्षण किया. निरीक्षण के दौरान गांव के अंतर्गत पाईपलाईल गलत पद्धति से डाले जाने की बात दिखाई दी. उक्त कार्य जिस ठेकेदार के माध्यम से किया गया, उसे मरम्मत संदर्भ में समय समय पर सूचना दिए गए थे. किंतू अबतक किसी तरह की मरम्मत नहीं की गई.

    महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण योजना के ठेकेदार ने भी कार्य आधाअधुरा किया है. आखीव नक्शा के अनुसार पाईपलाईन नहीं डाली गई है. जिससे नवेगाव रै. की जलापूर्ति अब भी ठप्प है. तिनों गांवों में पानी की भिषण समस्या निर्माण हुई है. स्थानीय नागरिक विगत 2 वर्षो से काफी दूरी पर स्थित वैनगंगा नदीघाट से पानी ला रहे है. जिससे उक्त योजना अंतर्गत संपूर्ण पाईपलाईन की जांच कर उसकी पुर्नगिनती करे, उसमें दोषि पाए जाने पर संबंधित ठेकेदार पर कार्रवाई करने की मांग नागरिकों ने की है. 

    अनेक बार सौंपा ज्ञापन 

    नवेगाव रै. की जलापूर्ति योजना शुरू करने संदर्भ में 10 दिसंबर 2020, 9 मार्च 2021, 16 अप्रैल 2021, 16 सितंबर 2021 व 4 अक्टूंबर 2021 को कार्यकारी अभियंता ग्रामीण जलापूर्ति उपविभाग जिप गडचिरोली को ज्ञापन सौंपा गया. वहीं 26 जून 2021 को विधायक डा. देवराव होलरी को, 29 जुलाई 2021  को जिप के मुख्य कार्यकारी अधिकारी को ज्ञापन सौंपा गया. 18 अक्टूंबर 2021 करो जिलाधिकारी को ज्ञापन सौंपा गया. किंतू अबतक कोई सुध नहीं ली गई है. जिससे नवेगांव रै. के नागरिकों ने रोष व्यक्त किया है. 

    अन्यथा निकालेंगे घागर मोर्चा 

    उक्त योजना का काय्र बजट के अनुसार नहीं हुआ है. इसकी जांच नहीं की गई है. उक्त योजना स्थानीय ग्रापं के कोई प्रमाणपत्र लिए बगैर जिला परिषद को हस्तांतरीत की गई. योजना की संपूर्ण जांच कर नवेगाव रै. में जलापूर्ति तत्काल व सुचारू रूप से शुरू करे, अन्यथा जिला परिषद पर घागर मोर्चा निकालने की चेतावनी सरपंच डंबाजी खोडवे, उपसरपंच दिनकर दुधबले, ग्रापं सदस्य माधव खोबे, जिजाबाई उडाण, निशा भांडेकर समेत ग्रामीणों ने कार्यकारी अभियंता महाराष्ट्र जीवन प्राधिकरण चंद्रपूर को सौंपे ज्ञापन से दी है.