Heavy Rain
Heavy Rain

    Loading

    गड़चिरोली. रविवार को दोपहर 3 बजे से देसाईगंज तहसील के विसोरा परिसर में बिजली की गडग़ड़ाहट  और आंधी-तुफान के साथ शुरू हुई बारिश ने कहर मचा दिया. आंधी-तुफान के चलते विशालकाय पेड़ निचे गिर गये. तहसील के विसोरा-शंकरपुर, शंकरपुर-चोप-पोटगांव आदि मार्ग पर पेड़ गिरने से मार्ग बंद हो गये है. अनेक घरों के छत उडने के साथ ही पेड़ों पर बैठे पक्षियों की मृत्यु हो गयी है. आंधी-तुफान के चलते नागरिक भी पुरी तरह भयभित हो गये है.

    देसाईगंज तहसील के शंकरपुर परिसर में दोपहर के समय बारिश को शुरूआत हुई. लेकिन तुफान ने तीव्र रूप धारण करने के कारण विशालकाय पेड़ भी धराशाही हो गये. वड़सा कुरखेड़ा मार्ग के शंकरपुर के जिला परिषद स्कूल तक छोटे-मोटे पेड़ गिर गये. मुख्य मार्ग पर पेड़ गिरने के कारण वड़सा-कुरखेड़ा मार्ग बंद हो गया है. विशेषत: शंकरपुर क्षेत्र के खेत परिसर स्थित पेड़ भी निचे गिर पड़े. जिससे इस क्षेत्र में आंधी-तुफान का कहर दिखाई दिया. 

    शंकरपुर गांव का सर्वाधिक नुकसान

    इस आंधी-तुफान का सर्वाधिक नुकसान शंकरपुर गांव का हुआ है. गांव के दिनेश गादाड़े नामक  व्यक्ति के टिन के छत उड़ गये.वहीं छत पर लगाया गया एक लकड़ा समीपस्थ पानठेले पर जा गिरा. लेनिक पानठेला में कोई नहीं होने के कारण जिवितहानि नहीं हुई. साथ ही अन्य घरों को भी नुकसान पहुंचा है. विशेषत: शंकरपुर-चोप मार्ग के बिजली खंभों के तारों पर पेड़ गिरने के कारण इस क्षेत्र की बिजली आपुर्ति बंद हो गयी है. बिजली कर्मचारियों द्वारा बिजली आपुर्ति पूर्ववत शुरू करने का काम शुरू किया गया है. लेकिन आंधी-तुफान के चलते इस गांव के लोगों का भारी नुकसान होने की जानकारी मिली है.

    पेड़ पर बैठे पक्षियों की मृत्यु

    शंकरपुर गांव के यात्रि प्रतिक्षालय समीपस्थ एक विशाल इमली का पेड़ है. जहां पर बगुलों ने अपने घौंसले बांध कर रखे थे. लेकिन दोपहर के समय आए आंधी-तुफान के कारण बगुलों के घौंसले जमीन पर गिर पड़े. जिसमें कुछ  बगुलों की मृत्यु हो गयी है. इसके साथ ही धान इस क्षेत्र में धान फसलों का भारी नुकसान हुआ है. आंधी-तुफान के चलते विशालकाय पेड़ ही खेतों में गिरने से धान फसलों का नुकसान होने से क्षेत्र के किसानों में चिंता का वातावरण निर्माण हो गया है.

    गड़चिरोली में भी मुसलाधार बारिश

    गड़चिरोली शहर समेत अन्य परिसर में शाम के समय मुसलाधार बारिश ने दस्तक दी. गत माह बारिश के जिले में भारी नुकसान हुआ था. ऐसे में बारिश थमने के कारण लोगों को राहत मिली थी. लेकिन पिछले कुछ दिनों से जिले में निरंतर बारिश हो रही है. रविवार को शाम के समय हुई मुसलाधार बारिश के चलते शहर के साप्ताहीक बाजार में आए, नागरिकों में भागदौड़ मच गयी थी.