Crop Damage

    Loading

    कुरखेडा: फिलहाल हल्के प्रजाति के धान फसलों की कटाई शुरू हुई है. कुरखेडा तहसील के कढोली परिसर के अनेक किसानों ने धान फसलों की कटाई कर फसलों को सुखाने के लिए खेत में रखा है. ऐसे में सोमवार को दोपहर के दौरान कढोली परिसर में हुए बारिश होने के कारण धान फसल पानी में भीग गई है. लौटती बारिश के कारण इस परिसर के किसानों का व्यापक नुकसान हुआ है. किसानों के मुंह तक आया बारिश के कारण छिनने से किसानों के चेहरे मायूस हुए है. 

    कढोली परिसर में हल्के प्रजाती के धान फसलों की पूर्ण रूप से वृद्धि हुई है. जिस कारण इस परिसर के अनेक किसानों ने धान फसलों की कटाई प्रारंभ कर दी है. अनेक किसानों ने धान की कटाई कर फसलों को सुखने के लिए खेत में ही रखा है. धान बांधनी के कार्य को कुछ दिनों में शुरूआत होनेवाली थी. इस वर्ष उत्पन्न अच्छा होने की आंस में किसान थे. ऐसे में सोमवार को दोपहर के दौरान अचानक बेमौसम बारिश हुई. जिस कारण अनेक किसानों की धान फसलें निचे गिर गई है.

    वहीं कटाई की गई फसलें भीग गई है. जिस कारण फसल खराब होने का चित्र है. किसान भीगी फसलों को सुखाने के लिए मशक्कत करते दिखाई दे रहे है. वहीं अनेक किसान खेतों से पानी निकालने का प्रयास कर रहे है. फसल हाथ में आयी थी, ऐसे में लौटती बारिश ने किसानों की आंस पर ही पानी फेर दिया है. जिससे परिसर के किसान निराश हुए है. 

    रब्बी फसलों को भी फटका

    कढोली परिसर में खरीफ के साथ ही रब्बी फसलें भी ली जाती है. खासकर इस परिसर में मुंगफल्ली की फसल व्यापक मात्रा में ली जाती है. इस परिसर के कुछ किसानों ने खेतों को जोतकर मुंगफलली के बिजों का रोपन किया था. किंतु सोमवार को हुए मुसलाधार बारिश के कारण उक्त बीज खराब होने की संभावना निर्माण हुई है. जिससे रब्बी फसल लेनेवाले किसान भी संकट में आए है.