tiger

    Loading

    गड़चिरोली. वडसा वनविभाग के पोर्ला वनपरिक्षेत्र अंतर्गत आनेवाले जंगल में बाघ की दहशत थमने का नाम नहीं ले रही है. ऐन खरीप के मौके पर नरभक्षी बाघ किसान व मजदूरों को अपना निवाला बनाना शुरू करने से क्षेत्र के नागरिक पुरी तरह भयभित हो गये. चार दिन पहले पोर्ला गांव समीपस्थ बाघ ने एक युवक पर हमला कर उसकी जान ली थी.

    उक्त घटना ताजी थी कि, अब बुधवार को सुबह खेती कार्य कर रहे किसान पर नरभक्षी बाघ ने हमला किया. जिसमें किसान की घटनास्थल पर ही मृत्यु हो गयी. यह घटना आरमोरी तहसील के बोरी चक गांव समीपस्थ खेत परिसर में घटी. मृतक किसान का नाम सागर आबाजी वाघरे (45) है. इस क्षेत्र में अब तक नरभक्षी बाघ ने अनेक लोगों की जाने ली है. लेकिन अब तक बाघ को पकडऩे में वनविभाग को सफलता नहीं मिलने के कारण क्षेत्र के नागरिकों में वनविभाग के प्रति तीव्र नाराजगी व्यक्त की जा रही है. 

    बुआई करने खेत गया था किसान 

    वर्तमान स्थिति में खरीप सत्र शुरू होकर जिले में चहुओर बुआई के कार्य जोरों पर शुरू है. ऐसे में बोरीचक गांव निवासी सागर वाघरे यह अपने खेत में बुआई करने के लिये गया था. खेतीकार्य करते समय सुबह 10 बजे के करीब अचानक बाघ ने उसपर हमला बोल दिया. जिसमेंं उसकी घटनास्थल पर ही मृत्यु हो गयी. इस घटना की जानकारी मिलते ही पोर्ला वनपरिक्षेत्र के अधिकारी तत्काल घटनास्थल पर पहुंचकर घटना का पंचनामा किया. और शव को पोस्टमार्टम के लिये अस्पताल भिजवाया गया है. 

    खेतीकार्य करें या न करें, कश्मकश में किसान

    पिछले कुछ दिनों से आरमोरी तहसील में नरभक्षी बाघ की दहशत काफी बढ़ गयी है. पिछले 15 दिनों की कालावधि में इस क्षेत्र में बाघ ने तीन लोगों पर हमला कर उनकी जान ली है. किसान व खेतीहर मजदूर नरभक्षी बाघ का शिकार बन रहे है. एक तरफ खेती ही जीवनयापन करने का मुख्य जरिया है. जिससे खेती करना बेहद जरूरी है. वहीं दुसरी ओर खरीप सत्र के दौरान नरभक्षी बाघ की दहशत बढऩे से इस क्षेत्र के किसान खेतीकार्य करें या न करें, इस बात को लेकर कश्मकश में पड़ गये है.

    डाक्टरों का पथक बाघ को बेहोश करने की फिराक में

    पिछले कुछ माह से वड़सा वनविभाग के आरमोरी तहसील में सीटी-1 नामक नरभक्षी बाघ दहशत मचाए हुए है. रविवार को पोर्ला गांव के जंगल में बाघ ने एक व्यक्ति का शिकार करने की घटना के बाद ताड़ोबा से बाघ को बेहोश करने के लिये डाक्टरों एक टिम वड़सा वनविभाग में दाखिल हुई है. डाक्टरों की टिम के साथ वनविभाग की टिम नरभक्षी बाघ को पकडऩे की फिराक में है. वहीं डाक्टरों द्वारा नरभक्षी बाघ को बेहोश कर पकड़ा जाएगा. ऐसी जानकारी वड़सा वनविभाग के एक वनाधिकारी ने दी है.