हर 2 किमी दूरी पर राह में बिछे गड्डे! गड़चिरोली-आरमोरी महामार्ग की गंभीर स्थिती

    Loading

    • संबंधित विभाग की अनदेखी से वाहनधारकों को हो रही परेशानी 

    गड़चिरोली. यात्री तथा वाहनधारकों का सफर आसान हो, इस उद्देश से सरकारी स्तर पर से करोड़ों रूपयों का निधि सड़क निर्माणकार्य खर्च किया जाता है. किंतू सड़क निर्माण के बाद उसके देखभाल मरम्मत की ओर हो रही अनदेखी सड़कों के दयनीय स्थिती के लिए जिम्मेदार बनती है. इसका प्रत्यय अनेक बार आता है. ऐसी ही स्थिती गड़चिरोली- आरमोरी इस राष्ट्रीय महामार्ग पर दिखाई दे रही है.

    इस करीब 34 किमी के मार्ग पर हर 2 किमी के दूरी पर निर्माण हुए गड्डे दूर्घटना का न्यौता दे रहे है. संबंधित विभाग की अनदेखी यात्रियों के लिए परेशानी का सबब बन रही है. फलस्वरूप इन गड्डों के चलते किसी जान जाने के बाद ही सुधार होगा क्या?  ऐसा सवाल वाहनधारकों के साथ यात्री पुछ रहे है. 

    गड़चिरोली-आरमोरी-ब्रम्हपूरी-नागपूर यह मार्ग राष्ट्रीय महामार्ग में आता हे. राष्ट्रीय प्राधिकरण विभाग अंतर्गत नागपुर-ब्रम्हपूरी-आरमोरी इस राष्ट्रीय महामार्ग का सिमेंटीकरण का कार्य पूर्ण किया है. किंतू गड़चिरोली-आरमोरी इस राष्ट्रीय महामार्ग का कार्य अबतक शुरू नहीं हुआ है. उक्त मार्ग पर से 24 घंटे वाहनों का आवागमन रहता है.

    इस सड़क पर से रापनि की बस, चौपहिया व व अन्य वाहनों की रेलचेल रहती है. किंतू वर्तमान स्थिती में गड़चिरोली-आरमोरी इस 34 किमी के मार्ग पर जगह जगह गड्डे निर्माण हुए है. यह गड्डे वाहनधारकों के लिए सिरदर्द बन गए है. फिलहाल बरसात का मौसम शुरू होने के कारण गड्डों में पानी जमा रहने से गड्डों का मिनी तालाब का स्वरूप प्राप्त हुआ है.

    जिससे वाहनधारकों को इन गड्डों का अनुमान लगाना मुश्किल होता है. ऐसे में अनुचित घटना होने की संभावना निर्माण हुई है. मार्ग पर बडी मात्रा में गड्डे निर्माण होने के बावजूद संबंधित विभाग इस ओर अनदेखी कर रहा हे. जिससे वाहनधारकों के साथ यात्रियों में प्रशासन के प्रति व्यापक रोष व्यक्त हो रहा है. जिससे संबंधित विभाग इस राष्ट्रीयमार्ग पर उखडे डामरीकरण के साथ गड्डों की तत्काल मरम्मत कर आवागमन की समस्या हल करे, दूर्घटना प्रवणस्थल होनेवाले जगह फलक लगाए तथा गांव स्थलां पर स्पीड ब्रेकर का निर्माण करने की मांग हो रही है. 

    मरम्मत के बावजूद ‘जैसे थे’ स्थिती

    गड़चिरोली-आरमोरी इस 34 किमी के राष्ट्रीय महामार्ग पर अनेक गांव आते है. इसमें से देऊलगांव, साखरा, वसा, काटली तथा गड़चिरोली जिला मुख्यालय से समिप होनेवाले कठाणी नदी पुलिया तक की सड़क पूर्णत गड्डों में गई है. सड़क पर बडे बडे गड्डे निर्माण होने के कारण वाहनधारकों को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है. हाल ही में वसा गांव समिप उखडी सड़क को संबंधित विभाग द्वारा सिमेंट कॉंक्रिटीकरण कर मरम्मत की गई थी. किंतू अल्प कालावधि में ही सड़क की स्थित फिर से ‘जैसे थे’ हुई है. फलस्वरूप इस मार्ग पर दूर्घटना होने से जीवितहानी होने की संभावना निर्माण हुई है. 

    टर्निंग पर झाडीया बनी जानलेवा 

    इस राष्ट्रीय महामार्ग पर अनेक जगह टर्निंग मार्ग है. किंतू इस टर्निंग मार्ग पर झाडीयां बढ़ने से आवागमन करनेवाले वाहनधारकों को तत्काल अनुमान लगाना मुश्किल होता है. खासकर रात के दौरान इससे दूर्घटना की संभावना से इन्कार नहीं किया जा सकता है. टर्निंग मार्ग पर दोनों छोर पर स्थित झाडीया जानलेवा साबित हो रही है. जिससे इसकी तत्काल छटनी की मार्ग खुला करने की मांग यात्रियों द्वारा की जा रही है.