Tigress

Loading

गड़चिरोली. गडचिरोली में बाघों की दहशत कम होने का नाम नहीं ले रही है. कुछ माह पहले वनविभाग द्वारा वड़सा वनविभाग में दहशत मचानेवाले टी-1 नामक नरभक्षी बाघ को पकड़ा था. जिसके बाद इस क्षेत्र के नागरिकों ने राहत की सांस ली थी. लेकिन इस वनविभाग में फिर बाघों की संख्या में बढ़ गयी है. ऐसे में रात के समय वड़सा-आरमोरी मार्ग के एक बाघिन अपने चार शावकों के साथ मुख्य मार्ग पार करते हुए दिखाई दी.

यह नजारा वाहनधारकों ने अपने मोबाईल में कैद कर वीड़ीओ को सोशन मिडिय़ा पर वायरल कर दिया. यह विडीयो वायरल के होने के बाद देसाईगंज और आरमोरी तहसील के नागरिकों में दहशत का वातारण निर्माण हो गया है. इधर यह वीड़ीओ वायरल होते ही वनविभाग हरकत में आकर क्षेत्र के लोगों से सतर्कता बरने की अपिल कर रहा है. 

कोंढ़ाला जंगल क्षेत्र में बाघिन का विचरण 

वड़सा वनविभाग के वड़सा,आरमोरी और कुरखेड़ा तहसील के जंगलों में जंगली पशुओं की संख्या काफी बढ़ गयी है. काफी दिनों तक इस वनविभाग में दहशत मचानेवाले नरभक्षी बाघ को पकडऩे के कारण इस क्षेत्र के नागरिकों को काफी हद तक राहत मिली थी. बावजूद इसके इस क्षेत्र में बाघों की दहशत कम नहीं  हुई है. ऐसे में एक बाघिन का अपने चार शावकों के साथ सड़क पार करते  हुए वीड़ीओ वायरल हुआ है. विशेषत: यह बाघिन वड़सा वनपरिक्षेत्र के कोंड़ाला जंगल क्षेत्र में विचरण करने की बात कही जा रही है.

लोगों को किया जा रहा सूचित: चव्हाण

वड़सा वनविभाग के सहायक वनसंरक्षक मनोज चव्हाण ने बताया कि, सोशल मिडिय़ा पर वायरल बाघिन और उसके चार शवकों का वीड़ीओ सच होकर इस क्षेत्र के नागरिकों में जनजागृति करने का काम वनविभाग द्वारा किया जा रहा है. वनविभाग के अधिकारी व कर्मचारी संबंधित क्षेत्र के गांवों में पहुंचकर लोगों को जंगल में न जाने की अपिल की जा रही है. ऐसी बात उन्होंने कही.

टी-6 बाघिन दे रही चकमा

इधर गड़चिरोली विभाग में पिछले देढ़ वर्षो से टी-6 नामक नरभक्षी बाघिन की दहशत मचा रखी है. बाघिन को पकडऩे का आदेश मिलने के बाद वनविभाग द्वारा बाघ बाधित जंगल क्षेत्र में करीब 80 टै्रप कैमेरे लगाए गए है. इसके अलावा गड़चिरोली व वड़सा वनविभाग के सैकड़ों कर्मचारी बाघिन की खोज मुहिम में जुट गये थे. इसके साथ ही ताड़ोबा से भी टीम को बुलाया गया था. लेकिन काफी दिनों की कालावधि बित जाने के बाद भी बाघिन को पकडऩे में वनविभाग को सफलता नहीं मिली है. जिससे बाघिन वनविभाग को चकमा देने की बात कही जा रही है.