Tigress T1

    Loading

    गड़चिरोली. गड़चिरोली वनविभाग में पिछले कुछ माह से टी-6 नामक नरभक्षी बाघिन ने दहशत मचा रही है. जिसके कारण गड़चिरोली वनविभाग के गड़चिरोली वनपरिक्षेत्र और वड़सा वनविभाग के पोर्ला वनपरिक्षेत्र के नागरिक पुरी तरह दहशत में आ गये है. उक्त नरभक्षी बाघित मवेशियों को निवाला बनाने के साथ ही लोगों पर हमला कर रही है. ऐसे में गुरूवार को गड़चिरोली तहसील के राजगाटा गांव के खेत परिसर में मवेशियां चरा रहे एक चरवाह पर हमला कर उसकी जान ली.

    इस घटना से फिर एक बार गड़चिरोली तहसील में नरभक्षी बाघिन की दहशत निर्माण हो गयी है. ऐसे में वनविभाग बाघिन को पकडऩे के लिये अलर्ट होकर चंद्रपुर के ताड़ोबा से शार्पसुटर की टिम और अमरावती से रेस्क्यु टीम को बुलाया है. ऐसी जानकारी वनविभाग से मिली है. जिससे जल्द ही टी-6 नरभक्षी बाघिण पकड़ी जाएगी. ऐसी संभावना जताई जा रही है. 

    टी-6 का अब तक 6 शिकार 

    पिछले अनेक माह से टी-6 नामक नरभक्षी बाघ की गड़चिरोली वनपरिक्षेत्र और पोर्ला वनपरिक्षेत्र में विचरण जारी है. इस कालावधि में उक्त नरभक्षी बाघ ने इस क्षेत्र के करीब 6 लोगों की जाने ली है. गत माह में वड़सा वनविभाग  में दहशत मचाने वाले टी-1 नामक नरभक्षी बाघ को पकडऩे में वनविभाग को सफलता मिली है. लेकिन टी-6 बाघ को पकडऩे में वनविभाग अब तक कामयाब नहीं हुआ है. जिसके कारण इस क्षेत्र में टी-6 बाघ की दहशत कायम है. वहीं नरभक्षी बाघिण को तत्काल पकडऩे की मांग क्षेत्र के नागरिकों द्वारा की जा रही है. 

    बाघिण को पकडऩे बिछाना पड़ेगा जाल

    नरभक्षी बाघ को पकडऩे के लिये वनविभाग द्वारा जंगल में टै्रप कैमेरे समेत पिंजरे लगाए गये है. लेकिन बाघ आसानी से पिंजरे में फंसने वाला नहीं है. जिसके कारण बाघिण को पकडऩे के लिये बाघिण का शिकार रख उसे जाल में फंसाना होगा. गत माह मेंं वड़सा वनविभाग में दहशत मचानेवाले सीटी-1 बाघ को पकडऩे में वनविभाग को सफलता मिली थी. उस समय भी वनविभाग ने बाघ का शिकार रख बाघ को जाल में फंसाया था. उसी तर्ज पर टी-6 बाघिण को पकडऩे के लिये शिकार लाकर जाल बिछाना होगा. ऐसी बात कही जा रही है.

    नागरिक सतर्कता बरते: डा. मानकर

    गड़चिरोली वनवृत्त के मुख्य वनसंरक्षक डा. किशोर मानकर ने बताया कि, नरभक्षी बाघिण को पकडऩे का आदेश है. जिसके नुसार दो टिमों को बुलाकर बाघिण को पकडऩे की मुहिम शुरू कर दी गई है. लेकिन दुसरी ओर संबंधित वनविभाग में बाघिण की दहशत निर्माण होने से लोगों को सतर्कता बरतनी बेहद जरूरी है. वहीं लोग  बेवजह जंगल में न जाए, ऐसा आहवान उन्होंने किया है.