पुलिस भर्ती के लिए उमड़ रही बेरोजगारों की फौज, विसोरा के एसआरपीएफ मुख्यालय में भीड

    Loading

    गड़चिरोली. लंबी प्रतिक्षा के बाद अंतत: गड़चिरोली जिले के देसाईगंज तहसील के विसोरा में स्थित राज्य आरक्षित पुलिस बल गुट क्रमांक 13 के सशस्त्र पुलिस सिपाही भर्ती वर्ष 2019-20 का विज्ञापन प्रसिद्ध हुआ. नियमों के अनुसार पुलिस भर्ती का आवेदन राज्य आरक्षित पुलिस दल विसोरा के मुख्यालय के साथ गड़चिरोली, नागपुर ऑफलाईन पेश करने के लिए राज्यभर के युवा विसोरा में आ रहे है. इन दिनों कड़ी धूप का असर कायम है. इसके बावजूद युवकों में व्यापक उत्साह व उर्जा दिखाई दे रही है. विसोरा के एसआरपीएफ के मुख्यालय में भर्ती का आवेदन भरने के लिए उम्मीदवारों की भीड नजर आ रही है. 

    बिते 3 से 4 वर्षो से गड़चिरोली जिला पुलिस दल तथा राज्य आरक्षित पुलिस बल गुट क्रमांक 13 विसोरा की पुलिस सिपाही पदभर्ती आगे बढाएं जाने से पुलिस बनने का ख्वाब देखनेवाले उम्मीदवारों में नाराजगी थी. ऐसे में अंतत: राज्य आरक्षित पुलिस बल गट क्र. 13 के 105 रिक्त पदों के लिए सशस्त्र पुलिस सिपाही पदभर्ती का विज्ञापन प्रकाशित हुआ. और युवाओं की प्रतिक्षा खत्म हुई.

    विज्ञापन में दिए गए नियमों के अनुसार पुलिस भर्ती में उतरनेवाले उम्मीदवारों को आवश्यक दस्तावेज जोडा आवेदन राज्य आरक्षित पुलिस बल गुट क्र. 13 के विसोरा में, उपमुख्यालय हिंगणा रोड, जि. नागपूर, जिला पुलिस अधिक्षक कार्यालय, गडचिरोली के कार्यालय में ऑफलाईन यानी प्रत्यक्ष में पेश करना अनिवार्य है. इसके लिए गड़चिरोली, चंद्रपुर, भंडारा, गोंदिया इसके साथ अन्य राज्य के कोने से उम्मीदवार विसोरा में आ रहे है. 

    विसोरा (सीताबर्डी) में राज्य आरक्षित पुलिस बल गुट क्रमांक 13 का समादेशक कार्यालय है. इसी मुख्यालय के मुख्य गेट के बाहर पुरूष उम्मीदवारों की भारी भीड दिखाई दे रही है. एक ही समय में अधिक मात्रा में उम्मीदवार पहुंचने के कारण गेट के सामने कतारे लगाई जा रही है. कडी धूप होने के बावजूद उम्मीदवारों में उत्साह है.

    बतां दे कि, ग्रामीण अंचल के युवावर्ग पुलिस सिपाही पदभर्ती के प्रतिक्षा में रहते हे. देशसेवा के भाव होने के साथ ही खाकी वर्दी का आकर्षण रहता है. जिस कारण शहरों के साथ ही ग्रामीण अंचल में बिते कुछ वषो्र से सुबह व शाम नियमित अभ्यास करनेवाले शारीरिक जांच तथा लिखित परिक्षा की तैयारी करनेवाले युवावर्ग पुलिस भर्ती के मद्देनजर काफी खुश है. इनते दिनों की मेहनत रंग लाएगी, ऐसी बात कहीं जा रही है. 

    नागपुर में ली जाएगी परिक्षा

    राज्य आरक्षित पुलिस बल गुट 13 की स्थापना 20 फरवरी 1993 को विसोरा में हुई. किंतू जमिन के हस्तांतरण के कारण बिते 2 से 4 वर्षो से हिंगणा, नागपूर में होनेवाला मुख्यालय प्रथम बार विसोरा में आया. किंतू अब भी समादेशक नागपूर के उपमुख्यालय में ही बैठते है. विसोरा में सहाय्यक समादेशक कार्य संभालते हे. राज्य आरक्षित पुलिस सिपाही भर्ती की लिखित परिक्षा का आयोजन भी हिंगणा, नागपुर में होनेवाला है.

    ऐसी जानकारी सहाय्यक समादेशक ने दी. किंतू शारीरिक परिक्षा जांच विसोरा मुख्यालय के मैदान पर ही ली जानेवाली हे. हजारों उम्मीदवार भर्ती के आवेदन भरेंगे, तब उनके लिखित परिक्षा के लिए जगह, स्कूल की व्यवस्था, स्थानीय स्तर पर नहीं हो सकती है, ऐसा कारण समादेशक ने दिया है. 

    भर्ती को युवकों द्वारा व्यापक प्रतिसाद

    विसोरा के एसआरपीएफ गुट 13 के पुलिस भर्ती में स्थानीय तथा राज्य के पुरूष उम्मीदवारों ने बडी संख्या में आवेदन कर उतरे. ऑनलाईन आवेदन भरने निर्माण होनेवाली तकनिकी दिक्कते टालने तथा उम्मीदवारों के हित के लिए इस बार ऑफलाईन आवेदन भरने की सुविधा की गई है. भर्ती को युवकों द्वारा व्यापक प्रतिसाद मिल रहा है. 

             डी. एस. जांभुळकर

           सहाय्यक समादेशक, 

       एसआरपीएफ गुट क्र. 13, विसोरा.