Gosikhurd Dam
File Photo

    गड़चिरोली.  जिले में बारिश असर कुछ कम हुआ है, मात्र जिले में कुछ जगह निरंतर बारिश जारी है. इस बारिश के साथ ही जिले के चिचडोह समेत जिले से सटे भंडारा जिले के गोसीखूर्द व तेलंगाना राज्य के मेडीगड्डा बांध से बड़ी मात्रा में पानी का विसर्ग कायम है. जिससे प्रशासन ने वैनगंगा व गोदावरी नदी तट पर ‘अलर्ट’ घोषित करते हुए नागरिकों को सतर्कता बरतने की चेतावनी दी गई है. 

    सितंबर माह में विदर्भ के साथ ही जिले में सर्वत्र मुसलाधार बारिश हुई. निरंतर बारिश के कारण जिले के साथ ही समिपी जिले के बांधवों में बडी मात्रा में जलसंग्रहण हुआ है. जिससे बांध से बड़ी मात्रा में पानी का विसर्ग नदी में किया जा रहा है. भंडारा जिले के गोसीखुर्द बांध के 33 में से 27 गेट 0.50 मीटर से खोले गए है. यहां से 3165 क्यूमेक्स पानी का विसर्ग शुरू है. जिससे जिले की प्रमुख नदी के रूप में पहचाने जानेवाले वैनगंगा नदी तट के गांवों के नागरिको को उचित सतर्कता बरने का आह्वान किया गया है.

    चामोर्शी तहसील के चिचडोह बैरेज के पूर्ण 38 गेट खोले गए है, यहां से 6406 क्युमेक्स पानी का विसर्ग हो रहा है. वहीं जिले के अंतिम छोर पर बसे सिरोंचा समिपस्य तेलंगाना राज्य के मेडीगड्डा बांध के 85 में से 35 गेट खोले गए है. यहां से 8089 क्युमेक्स पानी का विसर्ग शुरू है. जिससे गोदावरी नदी तट के गांवों के ग्रामीण सतर्कता बरते ऐसा आह्वान प्रशासन ने किया है. 

    गडचिरोली-चामोर्शी मार्ग सातवे दिन भी रहा बंद 

    गड़चिरोली-चामोर्शी मार्ग पर के गोविंदपूर नाले से अब भी पानी का बहावं होने से उक्त मार्ग निरंतर सातवे दिन भी बंद रहा. फलस्वरूप यात्रियों को वैकल्पिक मार्ग पोटेगाव-कुनघाडा (रै.)-चामोर्शी ऐसा चक्कर काटकर सफर करना पड़ रहा है. जिससे यात्रियों को होनेवाली परेशानी अब भी कायम है. 

    जिले में 9 मीमी बारिश दर्ज 

    बिते 4 दिनों से बारिश ने विराम देने का जिले में दिखाई दे रहा है. जिले के कुछ क्षेत्रों में बारिश है. किंतू बारिश की गति धिमी हुई है. जिले के गडचिरोली, सिरोंचा, अहेरी, धानोरा व भामरागड़ तहसील में आज बारिश दर्ज नहीं हुई है. किंतू जिले में औसतन 9.0 मीमी बारिश दर्ज हुई. जिसमें कोरची तहसील में 36.4 मीमी बारिश दर्ज हुई है. उसके बाद कुरखेडा 27.9 मीमी, देसाईगंज 25.0 मीमी, आरमोरी 8.4 मीमी, चामोर्शी 1.9 मीमी, एटापल्ली 8.4 मीमी, मुलचेरा 0.2 मीमी बारिश दर्ज हुई है.