अतिवृष्टि व बाढग़्रस्तों को मुआवजे की प्रतिक्षा, धानोरा तहसील के 2474 किसानों का नुकसान

    Loading

    धानोरा. धानोरा तहसील में हुई अतिवृष्टि व बाढ़ स्थिति के चलते तहसील के अनेक गांवों के किसानों का भारी नुकसान हुआ है. बताया जा रहा है कि, बाढ़ के पानी में अनेक किसानों के धान फसल बह गये है. जिससे किसानों का नुकसान होकर नुकसानग्रस्त किसान वित्तीय संकट में पड़ गये है. लेकिन अब तक इस तहसील के नुकसानग्रस्त किसानों को सरकार द्वारा वित्तीय मुआवजा नहीं मिला है. इस तहसील के करीब 28 गांवों के 2474  किसानों का 1304.57 हेक्टेर आर खेती का नुकसान हुआ है. 

    बताया जा रहा है कि, जून व अगस्त माह में हुई अतिवृष्टि व बाढ़ की स्थिति के चलते संपूर्ण गड़चिरोली जिले में किसानों का भारी नुकसान हुआ है. नदी, नाले तट पर बसे गांवों के किसानों की खेती बाढ़ के पानी में ही बह गयी. इसके बाद नुकसानग्रस्त किसानों द्वारा आवाज उठाने के बाद सरकार ने नुकसानग्रस्त क्षेत्र का पंचनामा करने का आदेश दिया.

    वहीं राजस्व विभाग के अधिकारी व कर्मचारियों ने नुकसान का पंचनामा कर रिपोर्ट सरकार को भिजवायी है. लेकिन अब काफी दिनों की कालावधि बित जाने के बाद भी नुकसानग्रस्त किसानों को मुआवजा नहीं मिला है. जिसके कारण नुकसानग्रस्त किसानों व उनके परिवारों पर भुखों मरने की नौबत आन पड़ी है. जिससे सरकार तत्काल नुकसानग्रस्त किसानों को तत्काल मुआवजा दे, ऐसी मांग धानोरा तहसील के किसानों ने की है.