Water Crisis

Loading

धानोरा. तहसील मुख्यालय से 24 किमी तथा मुरूमगांव से 2 किमी दूरी पर बसे खेडेगांव में इन दिनों ग्रामीणों को भीषण जलसंकट का सामना करना पड़ रहा है. गांव में स्थित कुओं का जलस्तर काफी निचे जा चुका है. जिस कारण बारी-बारी से महिलाओं को दिनभर तथा रात के दौरान कुएं से पानी निकालना पड़ता है. दोपहर की कडी धूप में भी पानी के लिए महिलाओं की कुएं पर भीड रहती है. जितना भी पानी मिले, उतना पानी कुएं से निकालने हेतु महिलाएं प्रयास कर रही है. कडी धूप में कुएं पर महिलाएं पानी निकाल रही है, इससे पतां चलता है गांव में जलसंकट की स्थिती क्या होगी. जिससे इस ओर ध्यान देकर उपाययोजना करने की मांग की जा रही है. 

ग्राम पंचायत का नहीं ध्यान

खेडगांव में भीषण जलसंकट की स्थिती निर्माण हुई है. महिलाएं कडी धूप में कुएं से पानी निकाल रही है. पानी के लिए लोग भटक रहे है. किंतु स्थानीय ग्राम पंचायत प्रशासन का इस ओर ध्यान नहीं है. वैसे तो यह क्षेत्र आदिवासी बहुल तथा पिछडा क्षेत्र है. जिससे गांव में सुविधाओं का अभाव है. इन दिनों धूपकाला होने से पानी की समस्या गंभीर बन रही है. जिला परिषद द्वारा आज गांव गांव में हर घर नल योजना चलाई जा रही है. जिसके तहत नल जलापूर्ति योजना क्रियांन्वित हो रही है. किंतु जिले में अनेक गांव है, जहां पानी के लिए लोगो को तरसना पड रहा है. यह खेडेगांव की स्थिती से देखा जा सकता है. 

उपाययोजना करने की मांग

खेडेगांव में इन दिनों भीषण जलसंकट की समस्या निर्माण हुई है. किंतु ग्राम पंचायत प्रशासन का इस समस्या की ओर ध्यान नहीं है. जिससे वरीष्ठ अधिकारी तथा जनप्रतिनिधि इस ओर ध्यान देकर यह समस्या हल करने की मांग ग्रामीणों द्वारा की जा रही है. गांव में प्रतिवर्ष जलसंकट का सामना करना पडता है. जिससे कायम स्वरूपी उपायययोजना करने की मांग भी हो रही है.