राष्ट्रीय महामार्ग पर की परेशानी कब होगी खत्म? 24 घंटों से सिरोंचा-अहेरी की यातायात ठप्प

    Loading

    • 2 ट्रक फंसने से वाहनधारकों के साथ यात्रियों को हुई परेशानी 

    गड़चिरोली. सिरोंचा-अहेरी इस 100 किमी महामार्ग का कार्य बिते 3 वर्षो से प्रलंबित हे. इस सड़क के दयनीय स्थिती के कारण सड़कों पर गड्डे है, या गड्डों में सड़क है. ऐसा सवाल उपस्थित होता है. इस मार्ग पर से भारी वाहनों का हमेशा आवागमन रहता है. जिससे गड्डों में वाहन फंसकर यातायात बाधित होने समस्या हमेशा की बनी है. फिर एक बार सइी मार्ग पर 2 ट्रक सड़क के बिचोबिच फंसने के कारण करीब 24 घंटों से इस मार्ग पर की यातायात ठप्प हुई है. मार्ग ही बंद होने के कारण करीब 2 से 4 किमी तक सड़क के दोनों छोर पर वाहनों की कतारे लग गई है. राष्ट्रीय महामार्ग पर की यह परेशानी और कितने दिन सही पडेगी, ऐसा सवाल यात्रियों द्वारा पुछा जा रहा है. 

    सिरोंचा-अहेरी मार्ग राष्ट्रीय महामार्ग में परिवर्तित होकर 3 वर्ष का समयाधवित बित चुका है, किंतू सड़क निर्माण का अबतक सरकार व प्रशासन को मुहूर्त नहीं मिला है. फलस्वरूप पुराने जर्जर मार्ग पर से ही वाहन दौड़ाए जा रहे है. सिरोंचा समिपस्य प्राणहिता तथा गोदावरी तथा पातागुडम के समिप इंद्रावती नदी पर बडा पुलिया निर्माण होने से इस मार्ग से छत्तीसगड, तेलंगाना, आंध्रप्रदेश, तमिलनाडू, कर्नाटक इन राज्यों तक भारी वाहनों की 24 घंटे यातायात होती है. इन बडे बडे वाहनों के कारण उक्त सड़क गड्डों में परिवर्तित हो रही है.

    जिससे अन्य वाहनधारकों को जान हथेली पर लेकर सफर करना पड़ रहा है. बरसात के दिनों में यहां की स्थिती और बिकट हो जाती है. मार्ग के गड्डों में बारिश का पानी जमा होने के कारण इन गड्डों को मिनी तालाब का स्वरूप प्राप्त होता है. फलसवरूप इन गड्डों में ट्रक आधे से अधिक फंसने के मामले हो रहे है. प्रशासन द्वारा इसपर कोई उपाययोजना नहीं किए जाने के कारण वाहनधारक तथा यात्रियों को गड्डोभरी सड़क से मजबूरन सफर करना पड़ रहा है.

    सिरोंचा से 10 किमी दूरी पर स्थित अमरावती इस गांव के समिप महामार्ग पर पानी जमा हुए एक बडे गड्डे में गुरूवार को 4 बजे के दौरान 2 बडे ट्रक फंस गए. मुख्य मार्ग पर ही ट्रक फंसने के कारण यातायात अवरूद्ध हुई. जिससे सड़क के दोनों छोर पर सैंकड़ों वाहनों की कतारे लगकर ट्रफिक जाम की समस्रूा निर्माण हुई है. 24 घंटो का समय बितने के बावजूद उक्त फंसे ट्रक निकालने में सफलता नहीं मिलने से अहेरी से सिरोंचा व सिरोंचा से अहेरी -गड़चिरोली-चंद्रपूर-नागपुर की ओर जानेवाले सैकड़ों वाहन सड़क पर ही फंसे होने की जानकारी है. जिससे इस मार्ग से सफर करनेवाले वाहनधारकों के साथ ही यात्री रोष व्यक्त कर रहे है. 

    गड्डेभरी सड़क पर गई अनेक जाने 

    बिते 3 वर्षो से महामार्ग क्रमांक 353 C इस मार्ग की पूर्ण रूप से दयनीय स्थिती हुई है. सिरोंचा-अहेरी इस 100 किमी के मार्ग के दयनीय स्थिती के कारण वाहनधारकों केा जान जोखिम में डालकर सफर करना पड़ रहा है. इस राष्ट्रीय महामार्ग पर अबतक करीब 2 डझन से भी अधिक नागरिकों की जाने गई है. सैंकड़ों नागरिक दिव्यांग हुए है. इस मार्ग पर अनेक लोगो की जाने जाा रही है, किंतू सरकार व प्रशासन का इस ओर ध्यान नहीं है. ऐसी बात कहीं जा रही है. 

    सरकार बदली,  सड़क की तस्वीर भी बदलेगी?

    राज्य में तत्त्कालीन भाजपा की सत्ता रहते समय बडे गाजेबाजे के साथ सिरोंचा-आलापल्ली-आष्टी-गडचिरोली-वडसा-साकोली इस महामार्ग का भूमिपूजन किया गया. भूमिपूजन कर अनेक वर्ष बितने के बावजूद सड़क निर्माण का मुहूर्त अबतक नहीं मिला है. फलस्वरूप इस सिरोंचा -अहेरी महामार्ग पर जानलेवा सफर कायम है. सिरोंचा-अहेरी यह मार्ग राष्ट्रीय महामार्ग में परिवर्तित होने के बाद राजय में महाविकास आघाडी सरकार सत्तासीन हुई. किंतू सड़क के निर्माणकार्य को शुरूआत नहीं हुई. अब फिर से भाजपाप्रणित सरकार सत्ता में आयी है. जिससे सालोंसाल पक्की सड़क के ख्वाब देखनेवाले आम लोगों द्वारा सरकार बदली, अब क्या सड़क की तस्वीर भी बदलेगी? ऐसा सवाल पुछा जा रहा है.