Elephant
Representational Pic

    Loading

    धानोरा. जिले की वड़सा वनविभाग में काफी दिनों तक उत्पात मचाने के बाद दोबारा धानोरा तहसील की सीमा में वापिस लौटे जंगली हाथियों के झुंड ने फिर से इस तहसील में उत्पात मचाना शुरू कर दिया है. शनिवार की रात तहसील के दराची ग्राम पंचायत अंतर्गत आनेवाले हुरयानटोला गांव में जंगली हाथियों के झुंड ने मक्के की खेती में घुसकर संपूर्ण फसल चौपट कर दिये है. इस घटना में संबंधित किसान का लाखों रूपयों का नुकसान होने की जानकारी मिली है. 

    प्राप्त जानकारी के अनुसार, दो माह पहले ओडिसा राज्य से होते हुए जंगली हाथियों का झुंड धानोरा तहसील के मुरूमगांव वनपरिक्षेत्र में पहुंचा. इस तहसील में दाखिल होते ही जंगली हाथियों ने उत्पात मचाना शुरू कर दिया.  खरीप सत्र के दौरान सैकडों हेक्टेयर क्षेत्र के धान फसलों का नुकसान पहुंचाया. वहीं गांवों में घुसकर घरों को भी क्षति पहुंचाई थी. लेकिन करीब 20 दिन पहले जंगली हाथियों का झुंड आरमोरी, वडसा होते हुए कुरखेड़ा तहसील में जा पहुंचा.

    वहां पर काफी दिनों तक रहने के कारण यह झुंड पुन: धानोरा तहसील में दाखिल हुआ है. इसी बीच शनिवार की रात हुरयानटोला गांव में मक्के की खेती को जंगली हाथियों के झुंड ने नष्ट किया. साथ ही अन्य रबी फसलों का नुकसान पहुंचाने की जनकारी मिली है. जिसके कारण परिसर के किसान वर्ग पुरी तरह दहशत में आ गये है. वहीं वनविभाग तत्काल मुआवजा दे, ऐसी मांग इस तहसील के किसानोंं ने की है.