जंगली हाथियों ने धान के ढेरों को किया तहस-नहस, पोटगांव खेत परिसर का मामला

    Loading

    गड़चिरोली. ओडिसा राज्य छत्तीसगढ़ होते हुए गड़चिरोली जिले के जंगल में पहुंचे जंगली हाथियों के झुंड का उत्पात अब भी कायम है. कुछ दिनों तक गड़चिरोली वनविभाग के धानोरा तहसील में डेरा डालकर उत्पात मचाने के बाद जंगली हाथियों को झुंड अब वडसा वनविभाग में पहुंच गया है.

    वहां पर भी जंगली हाथियों का उत्पात जारी है. देसाईगंज तहसील के पोटगांव खेत परिसर में किसानों द्वारा धान फसल की कटाई कर तथा धान के ढेर तैयार रखे गये थे. ऐसे में जंगली हाथियों के झुंड ने धान के ढेर को तहस-नहस कर दिया है. जिससे किसानों का भारी नुकसान हुआ है.

    अब वडसा वनविभाग में मुक्काम

    काफी दिनों तक धानोरा तहसील के विभिन्न जंगहों में रहकर लोगों के घरों को क्षति पहुंचाने के साथ ही धान फसलों को जंगली हाथियों ने नुकसान पहुंचाया है. जिसके कारण धानोरा तहसील के अनेक नागरिक और किसानों का भारी नुकसान हुआ है. हालांकि वनविभाग द्वारा नुकसानग्रस्त क्षेत्र का पंचनामा कर नुकसानग्रस्त लोगों को मुआजवा देने का कार्य शुरू किया गया है.

    लेकिन हाथियों का झुंड वनवभिाग में पहुंचकर काफी दिन हो गये है. ऐसे में पोटगांव क्षेत्र में  हाथियों ने धान के ढेरों को नुकसान पहुंचाकर किसानों को वित्तीय संकट में डाल दिया. अब जंगली हाथियों का झुंड़  वडसा वनविभाग के जंगल में है.

    विभिन्न दलों में विभाजित हुए जंगली हाथी

    बताया जा रहा है कि, वर्तमान स्थिति में गड़चिरोली जिले के जंगल में पहुंचे जंगली हाथियों का झुंड अब दो से तीन गुटों में विभाजीत हो गया है. वहीं विभाजित हुए हाथियों का दल अलग-अलग दिशा में रवाना हो रहे है. एक दल जंगल है, तो दुसरे दो जंगल गांव परिसर में पहुंचकर धान फसलों को नुकसान पहुंचा रहे है. वहीं दुसरी ओर वनविभाग द्वारा नागरिकों को सतर्कता बरतने की अपिल की जा रही है.