मजदूरों का पलटा वाहन, 20 लोग हुए घायल

    Loading

    • अनखोडा नाले के समिप की घटना 
    • 5 लोग गंभीर 

    गड़चिरोली.  मध्यप्रदेश से तेलंगाना राज्य में मिर्च तुडाई करनेवाले मजदूरों  को लेकर जानेवाला वाहन पलटने से हुए दूर्घटना में वाहन चालक के साथ करीब 20 मजदूर घायल होने की घटना आज, 22 जनवरी को तड़के 5 बजे के दौरान आष्टी-चामोर्शी मार्ग पर के अनखोडा नाले के पास घटी. इस दूर्घटना में 5 लोगों की हालत गंभीर है. उनपर गड़चिरोली के अस्पताल में उपचार शुरू होने की जानकारी है. 

    प्राप्त जानकारी के अनुसार मध्यप्रदेश से सीजी 09- जेजे- 4800 इस क्रमांक के क्रुजर चौपहिया वाहन से मिर्च तोड़नेवाले मजदूर गड़चिरोली-चामोर्शी-आष्टी मार्ग से आज सुबह के दौरान तेलंगाना राज्य में जा रहे थे. इस दौरान चामोर्शी-आष्टी मार्ग पर के आष्टी से 2 किमी दूरी पर स्थित अनखोडा नाले के पास के टर्निंग पर वाहन चालक का वाहन पर से नियंत्रण छूटने से वाहन 2 से 3 पलटीयां खाकर सड़क के किनारे स्थित गड्डे में पलट गया.

    इसमें वाहन चालक, क्लीनर के साथ करीब 20 मजदूर घायल हुए. सुबह के दौरान मॉर्निंग वॉक करनेवाले नागरिकों के निदर्शन में उक्त बात आयी. सामाजिक कार्यकर्ताओं ने तत्परता दिखाते हुए एम्बुलंस उपलब्ध कराई. नागरिकों के मदद से घायल मजदूरों को बाहर निकाला गया. 

     दूर्घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस उपनिरीक्षक गणेश जंगले, महिला पुलिस उपनिरीक्षक वैशाली कांबले, राजू पंचफुलीवार, फुंडगिर व पुलिस कर्मचारियों ने घटनास्थल पर पहुंचकर पंचनामा किया. घायलों को आष्टी के ग्रामीण अस्पताल में दाखिल किया गया. डा. कुकूडकर, अधिपरिचारीका राठोड व चांदेकर ने तत्काल घायलों पर उपचार किया.

    घटना की जानकारी मिलते ही सामाजिक कार्यकर्ते संजय पंदीलवार यह अस्पताल में पहुंचकर मजदूरों से पुछताच की. वहीं गंभीर 5 मजदूरों को गड़चिरोली जिला अस्पताल में दाखिल करने के लिए एम्बुलंस उपलब्ध कराई. मामले की अधिक जांच पुलिस निरीक्षक कुंदन गावडे के मार्गदर्शन में पुलिस उपनिरीक्षक गणेश जंगले व पुलिस उपनिरीक्षक वैशाली कांबले कर रहे है. 

    घायल मजदूरों के नाम 

    दूर्घटना में घायल हुए सभी यात्री मजदूर मध्यप्रदेश राज्य के मंडला जिले के निवासी होने की जानकारी है. घायलों में वाहन चालक उमरिया निवासी दिनेशकुमार परते (23) पातादेई आशा इन्द्रेश कोडापे (29), बनियातारा निवासी ढगेरु बत्तु हरीसिंग यादव (18), बनियातारा निवासी मीनाबाई प्रितमदास बगेल (34), बनियातारा निवासी गणपतियाबाई सीताराम सङको(45), बनियातारा निवासी अर्चना गंगाराम पंदराम (26), उमरिया निवासी चेतराम भड्डूसिंग मसराम (53), उमरिया निवासी सांबति मौली मात्रामा (34), पढाधार निवासी रामसिंग झमलूसिंग धुर्वे (35), उमरिया निवासी रामचरण काशीराम नरते(45), पढाधर निवासी रामबत्ती रामप्यारे धुर्वे (30), उमरिया निवासी शिवचरण काशीराम नरते (30), बनियातारा निवासी सीताराम भैयालाल सोनवणे (50), बनियातारा निवासी संतोषी बुधुलाल यादव (18), मंगवानी निवासी वसंत हरिलाल वयाम (26), उमरिया निवासी निरंता रामचरण नरते (17), अवराली निवासी रौशनी मौली वयाम (14), उमरिया निवासी इन्द्रेश कमलसिंग कोडापे (21), मोहगांव निवासी इन्द्रेशकुमार पंखुसिंग कोडापे (22), डिडोरी जिले के सहेपरा निवासी जानकी शिवप्रसाद मारकु (19) का समावेश है. 

    बडी हानी टली 

    उक्त दूर्घटना आष्टी से महज 2 किमी दूरी पर हुआ. प्राप्त जानकारी के अनुसार तड़के के दौरान अनेक नागरिक मॉर्निंग वॉक के लिए इस मार्ग पर आते है. इस दौरान सड़क के दोनों छोर पर नागरिक बैठकर रहते है. पहले ही सड़क संकरी है. जिससे वाहन चालकों को परेशानी होती है.

    इस बिच आज भी उक्त मार्ग पर नागरिक टहलने के लिए आए थे. सुदैव से इस वाहन के चपटेल में मॉर्निंग वॉक करनेवाले नागरिक न आने से बड़ी हानी टलने की बात कहीं जा रही है. जिससे मार्निंग वाक करनेवाले नागरिक खुले मैदान पर जाकर व्यायाम करे तथा सतर्कता बरतने का आह्वान किया जा रहा है. 

    निजी वाहनधारकों की मनमानी 

    कोरोना के कालावधि में रापनि की बससेवा बंद होने से जिले के सभी मार्गो पर निजी वाहनों का परिवहन बढ़ गया है. यातायात के साधनों का अभाव होने से यात्रियों द्वारा दुगने पैसे लिए जा रहे है. साथ ही मनमानी कार्य भी शुरू होने से यात्री त्रस्त हुए है. सरकार की ओर से निजी यातायात को खुली छूट मिलने से कालिपीली के साथ अन्य वाहनधारक आसन क्षमता से अधिक यात्री परिवहन कर रहे है.

    15 से 20 यात्रियों को वाहन में सवार कर चालक यात्रियों के जान से खिलवाड़ कर रहा है. जिससे जिले में दूर्घटनाओं में वृद्धि हुई है. किंतू इस ओर पुलिस विभाग की अनदेखी हो रही है. चालक के कैबिन में 5 यात्रियों को बिठाया जाता है. जिससे चालक को वाहन चलाने में दिक्कत होती है. मात्र अधिक पैसों की लालच में अवैध परिवहन का धंदा जोरो से शुरू है.