युवक कांग्रेस को मिलेगी नई ऊर्जा, शिवानी वडेट्टीवार ने दी जानकारी

    गड़चिरोली. युवक कांग्रेस के राज्य कार्यकारिणी समेत जिला कार्यकारीणी के पदाधिकारियों की चुनाव प्रक्रिया चलाई जा रही है. इस माध्यम से अधिक से अधिक युवकों को जोडने का कार्य किया जानेवाला है. संविधानिक मार्ग से चुनकर आए पदाधिकारी युवक कांग्रेस के नई उर्जा देने का कार्य करनेवाले है, ऐसी प्रतिक्रिया युवक कांग्रेस महाराष्ट्र प्रदेश के सरचिटणीस शिवानी वडेट्टीवार ने आज 25 नवंबर को आयोजित पत्रपरिषद में दी है. 

    उन्होने कहां कि, वर्तमान स्थिती युवावर्ग के लिए मुश्किलोंभरी है. देश में बढ़ती बेरोजगारी, निजीकरण की निति के कारण ग्रामीण क्षेत्र का व्यापक नुकसान हो रहा है. इस क्षेत्र के पिछड़ावर्गीय युवकों को अनेक समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है. जिससे युवकों को एकजुट होकर अपने अधिकारों की लढ़ाई लढनी पड़ेगी. इसके लिए युवक कांग्रेस युवकों के लिए मंच बन सकता है. युवका कांग्रेस का सदस्यता पंजीयन 12 नवंबर से 12 दिसंबर तक शुरू रहनेवाला है.

    इस प्रक्रिया में 18 से 35 वर्ष उम्रगुट के युवा, युवतियों का समावेश रहनेवाला हे. राज्य में 15 से 20 लाख युवा सदस्यता पंजीयन का लक्ष्य है, वहीं गड़चिरोली जिले में 1 लाख का उद्देश रखा गया है. इसमें से कमसेकम 70 हजारयुवा सदस्य पंजीयन का उद्देश उद्देश पूर्ण किया गया है. फिलहाल 30 हजार सदस्यता पंजीयन पूर्ण हुआ है. ऐसी जानकारी उनहेने इस समय दी. युवक कांग्रेस का नेतृत्व करते हुए सांसद राहुल गांधी ने संविधानिक माध्यम से युवा नेतृत्व आगे लाने का कार्य किया है.

    जिस कारण युवक कांग्रेस चुनाव के माध्यम से सबके मन का नेतृत्व आगे आएगा, ऐसी बात भी शिवणी वडेट्टीवार ने कहीं. पत्रपरिषद में कांग्रेस के प्रदेश सचिव तथा पूर्व विधायक डा. नामदेव उसेंडी, जिला समन्वयक हसन गिलानी, प्रदेश सचिव पंकज गुड्डेवार, सोशल मिडिया कांग्रेस कमेटी के जिलाध्यक्ष तथा युकां जिलाध्यक्ष पद के उम्मीदवार कुणाल पेंदोरकर आदि उपस्थित थे. 

    युवतियों को आगे लाने का होगा कार्य

    ऑल इंडिया कांग्रेस कमेटी की जनरल सेक्रेटरी तथा उत्तरप्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी ने चुनाव में 40 प्रश महिलाओं को सहभाग देने की निति अपनाई है. कांग्रेस ने हमेशा महिलाओं को नेतृत्व करने का मौका दिया है.

    उत्तरप्रदेश में ‘मै लडकी हू; लढ सकती हू’ यह ब्रीद लेकर चुनाव में अधिक से अधिक महिलाओं को मौका देने की बात कहीं थी. उसी तर्ज पर महाराष्ट्र में भी चुनाव प्रक्रिया में अधिक से अधिक युवतियों को आगे लाने का कार्य किया जानेवाला है. मै स्वयं राज्य कार्यकारीणी के जनरल सेक्रेटरी पद का चुनाव लढ़ने की बात शिवानी वडेट्टीवार ने कहीं.

    युवक कांग्रेस के राज्य अध्यक्ष, जनरल सेक्रेटरी, जिलाध्यक्ष व विधानसभा अध्यक्ष ऐसे चारों उम्मीदवारों को मतदान करने का अधिकार सदस्य पंजीयन करनेवालों को रहनेवाला है. नए सदस्य पंजीयन करते समय ही मतदान प्रक्रिया पूर्ण होनेवाली है. ऐसी जानकारी उन्होने इस समय दी.