Campaigning ends for first phase of Gujarat elections, polling will be held on December 1
File Photo

    Loading

    गोंदिया. जिला परिषद की 10 व पंचायत समितियों की 20 सीटों के लिए 18 जनवरी को मतदान तथा 19 जनवरी को मतगणना की जाएगी. इस चुनाव प्रक्रिया के नामांकन वापसी के अंतिम दिन 10 जनवरी को 28 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन वापस लिए है. जिसके बाद अब जिला परिषद की 10 सीटों के लिए 54 तथा पंचायत समिति की 20 सीटों के लिए 87 उम्मीदवार   मैदान में हैं.

    नामांकन वापसी का कार्य खत्म होते ही अब चुनाव प्रचार में तेजी आने की संभावना है. लेकिन फिलहाल मौसम उम्मीदवारों का साथ देता नजर नहीं आ रहा है. 53 सदस्यीय गोंदिया जिला परिषद की 43 सीटों के लिए चुनाव पहले ही हो चुके हैं. ऐसे में शेष बची 10 सीटों के लिए 18 जनवरी को होने वाले चुनाव में यह दल अपनी सारी ताकत झोंक देना चाहते है. ताकि चुनाव परिणामों के बाद बहुमत से चुक जाने की स्थिति में दूसरे दलों के साथ गठबंधन की मजबूरी का सामना न करना पड़े.

    इन चुनावों में मुख्य मुकाबला सभी स्थानों पर भाजपा, कांग्रेस व राकांपा के बीच होने जा रहा है. नामांकन के अंतिम दिन राजनीतिक दलों को अपने बागियों को मनाने में काफी सफलता मिली जिसके कारण ही 28 उम्मीदवारों द्वारा नामांकन वापस लिए गए. अब चुनाव की अंतिम तस्वीर स्पष्ट हो गई है.

    गोंदिया पंचायत समिति की 7 सीटों के लिए अब 35 उम्मीदवारों के बीच संघर्ष होगा. आमगांव तहसील की 2 जिला परिषद सीटों के लिए अब 7 उम्मीदवार मैदान में रह गए है. जबकि पंचायत समिति की 2 सीटों के लिए भी अब 7 ही उम्मीदवार मैदान में है. सालेकसा में पंचायत समिति की 1 सीट के लिए अब 5 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है. गोरेगांव में जिला परिषद की 1 सीट के लिए 5 व पंचायत समिति की 3 सीटों के लिए 9 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है. तिरोड़ा की 1 जिला परिषद तथा 3 पंचायत समिति सीटों के लिए कुल 14 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए है.

    सड़क अर्जुनी की 1 जिला परिषद सीट के लिए 5 व 2 पंचायत समिति सीट के लिए 9 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं. वहीं अर्जुनी मोरगांव तहसील की 5 जिला परिषद सीटों के लिए 34 व 2 पंचायत समिति सीटों के लिए 11 उम्मीदवार चुनाव मैदान में रह गए हैं. 10 में से 5 जिला परिषद सीटे अर्जुनी मोरगांव तहसील की है. जिन पर 18 जनवरी को चुनाव होगा. वहीं पंचायत समिति की सर्वाधिक 7 सीटे गोंदिया पंचायत समिति की है. जिन पर चुनाव होने जा रहा है. इसलिए इन दोनों तहसीलों में चुनावी हलचल अधिक नजर आने की संभावना है.