Bihar: Death toll in Kovid-19 is 111

    Loading

    • सन 2011 अनुसार जनसंख्या 13 लाख 22 हजार व प्रभावित 44 हजार 909

    गोंदिया.  मार्च 2020 से कोरोना संक्रमण  शुरू हुआ है. उसका हौव्वा बड़े पैमाने पर खड़ा किया गया कि उसे विश्व महामारी की संज्ञा दी गई. इतना ही नहीं संक्रमण के नाम पर प्रतिबंधात्मक योजना के रूप में नागरिकों को चेताने में कोई कसर बाकी नहीं रखी गई लेकिन पिछले 2 वर्ष में जिले में कुल जनसंख्या के केवल 3 प्रश. नागरिक कोरोना से प्रभावित होने की बात स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों से सामने आई है.

    जिससे कोरोना का सर्वत्र हौव्वा खड़ा कर नागरिकों को संभवत: डराने का कही यह खेल तो नहीं है.   ऐसी चर्चा शुरू हो गई है. विश्व स्तर पर कोरोना संक्रमण की शुरूआत दिसंबर 2019 में हुई थी. इसके बाद देखते ही देखते यह श्रृंखला देश सहित राज्य व इसके बाद शहर, गांव गांव तक पहुंच गई. इसे विश्व महामारी का स्वरूप दिया गया. यह सिलसिला केवल  देश तक ही नहीं बल्कि विश्व स्तर पर शुरू हो गया है. इसके बावजूद देश व राज्य में संक्रमण का बड़े पैमाने पर होहल्ला मचा है.

    कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए उपाय योजना के हिस्से के रूप में नागरिकों को घर में बंद किया गया. यह प्रक्रिया एक या दो दिन नहीं तो सीधे 2 वर्षो से शुरू है. प्रथम चरण के बाद दूसरा  और अब तीसरे चरण का माहौल स्वयं शासन स्तर पर  निर्मित हो रहा है. इसमें आखिरकार सवाल उठ रहा है कि यह बीमारी विश्व महामारी जैसी थी क्या ? इसका खुलासा भी सर्व सामान्य नागरिक ही अपने अपने अंक गणित से करने लगे है. उल्लेखनीय है कि गोंदिया जिले में 25 मार्च 2020 को पहला प्रभावित पाया गया था.

    इसके बाद पिछले 2 वर्ष में पीड़ितों की संख्या सतत बढ़ते चली गई. जिले में अब तक कुल  पीड़ितों की संख्या का आंकड़ा 44 हजार 868 पहुंच गया है. वहीं दूसरी ओर जिले की सन 2011 की जनगणना अनुसार 13 लाख 22 हजार 507 जबकि सही अर्थो में जिले की जनसंख्या वर्तमान में 15 लाख से अधिक है.

    इसके अनुसार प्रभावितों का प्रश. देखा जाए तो यह 2 प्रश. के लगभग है. इस कोरोना की बीमारी ने सभी को झकझोर दिया है. इसमें संपन्न वर्ग को छोड़ दें तो सर्व सामान्य नागरिकों को आर्थिक संकट का सामना करना पड़ रहा है. इसी तरह शिक्षण व्यवस्था पुर्णत: ठप हो गई है.

    जिले में 1630 क्रियाशील मरीज

    जिले में कोरोना संक्रमण के तीसरे चरण की श्रृंखला में शुरू हुए जांच अभियान से 20 दिनों में प्रभावितों का आंकड़ा बहुत बढ़ गया है. शासकीय मेडिकल कालेज से 28 जनवरी को प्राप्त अहवाल में नए 169 पॉजिटिव मरीज मिले है. जिले में क्रियाशील मरीजों की संख्या 1630 है. इसमें से केवल 37 मरीज अस्पताल में उपचार ले रहे है. 

    मिले 169 पॉजिटिव 

    जिले में शुक्रवार को 169 नए मरीज दर्ज हुए है. जिससे कुल प्रभावितों की संख्या 44 हजार 864 हो गई है. जबकि क्रियाशील मरीजों की संख्या 1630 है. इसमें 1592 मरीजों को सौम्य लक्षण होने से उन्हें घर पर क्वारंटाईन कर उपचार किया जा रहा है. इसी तरह 37 मरीज शासकीय व निजी अस्पतालों में उपचार ले रहे है. वहीं दुसरी ओर 28 जनवरी को 210 मरीज कोरोना मुक्त हो गए है. इसमें अब तक 42 हजार 518 मरीजों ने कोरोना पर मात की है.