File Photo
File Photo

    Loading

    गोंदिया. रबी मौसम की धान खरीदी के लिए जिले में 46 केंद्रों पर शुरूआत हुई है. इस खरीदी की शुरुआत होते ही दो तीन दिनों में 5 धान खरीदी केंद्रों का टार्गेट पूर्ण हो गया है. जिससे इन खरीदी केंद्रों पर अब धान खरीदी बंद की गई है. केंद्र  ने राज्य   को रबी मौसम के धान खरीदी करने के लिए सीमा लाद दी है. जिससे  जिले को 4 लाख 79 क्विंटल धान खरीदी की सीमा जिला मार्केटिंग फेडरेशन ने निर्धारित कर दी है. फेडरेशन ने इस बार रबी धान खरीदी के लिए 107 धान खरीदी केंद्रों को मंजूरी दी है.

     वहीं केंद्रों की संख्या और टार्गेट को देखने पर प्रति केंद्र 5 हजार क्विंटल धान खरीदी के  लक्ष्य है. रबी मौसम में धान का भारी उत्पादन हुआ है. जिससे सभी केंद्रों पर धान की बड़े पैमाने पर आवक है. इतना ही नहीं धान खरीदी केंद्रों को निर्धारित कर दिए लक्ष दो तीन दिन में ही पूर्ण हो रहा है. केंद्र सरकार ने निर्धारित कर दिए लक्ष्य अनुसार रबी की केवल 4 लाख 79 हजार क्विंटल धान की खरीदी की जाएगी. वहीं लगभग 25 लाख क्विंटल धान निजी व्यापारियों के पास जाएगा.

    65 हजार किसान धान बिक्री की प्रतीक्षा में

    जिले के 68 हजार किसानों ने रबी मौसम के धान बिक्री करने के लिए शासन के संकेत स्थल पर ऑनलाईन पंजीयन किया है. इसमें से अब तक 2325 किसानों ने धान की बिक्री की है. जबकि 65 हजार से अधिक किसान धान बिक्री की प्रतीक्षा कर रहे हैं.

    सप्ताह भर में केंद्र होगे बंद

    केंद्र सरकार ने रबी धान खरीदी की सीमा अब तक राज्य को बढ़ाकर नहीं दी है. जिससे धान खरीदी जल्द पूर्ण होने की संभावना है. शासकीय धान खरीदी केंद्रों पर धान की आवक  को देखते हुए 8 दिनों में 4 लाख 79 हजार क्विंटल धान खरीदी का टार्गेट पूर्ण होने की संभावना है. जिससे केंद्र भी सप्ताह भर में बंद हो जाएंगे.

     बारिश से होगी समस्या

    जिले में रबी मौसम की धान खरीदी को बहुत अधिक विलंब हो गया है. बारिश की शुरुआत होने पर धान खरीदी की प्रक्रिया ठप होने की संभावना है. जिससे इसका असर किसानों पर पड़ेगा. धान खरीदी की सीमा बढ़ाकर देने की मांग के लिए जिले के सभी राजनीतिक पार्टियों को एक होकर केंद्र सरकार के पास प्रतिनिधि मंडल लेकर जाने की जरूरत है. जिससे इस समस्या का हल निकलेगा.