Political parties have not given any reason for selecting 212 candidates in elections: ADR
File Photo

    • सर्वाधिक उम्मीदवार गोंदिया तहसील में

    गोंदिया. ओबीसी प्रवर्ग की सीटें छोड़कर जिप की 43 तथा 8 पंस की 86 सीटों के लिए 21 दिसंबर को मतदान होगा. इसमें कुल 631 उम्मीदवार मैदान में हैं. जबकि जिप व पंस के सर्वाधिक उम्मीदवार गोंदिया तहसील में होंगे. इसी तहसील के उम्मीदवारों का चुनावी समीकरण जिप की सत्ता किसके पास रहेगी यह निर्धारित करेगा अर्थात इस तहसील के चुनाव पर सभी की नजरें लगी हुई हैं.

    स्थानीय स्वराज्य संस्थाओं के ओबीसी आरक्षण को सर्वोच्च न्यायालय द्वारा स्थगिती दिए जाने से चुनाव होंगे या नहीं इस पर अनिश्चितता का वातावरण निर्माण हो गया था जिससे 15 दिसंबर तक अनेक उम्मीदवारों ने अपना चुनाव प्रचार प्रारंभ नहीं किया था. 15 दिसंबर को सुप्रीम कोर्ट ने ओबीसी आरक्षण को लेकर दाखिल की गई याचिका खारिज करने से अब ओबीसी प्रवर्ग की सीटों को छोड़कर चुनाव कराए जा रहे है.

    जिप, पंस व नपं के लिए 13 दिसंबर यह आवेदन वापसी की अंतिम तारीख थी. जिससे उसी दिन सभी उम्मीदवारों को चुनाव चिन्ह वितरित किए गए. लेकिन 6 सीटों पर कुछ लोगों द्वारा आक्षेप लेने से उन पर 15 दिसंबर को सुनवाई की गई. जिससे जिप व पंस के लिए अब कितने उम्मीदवार चुनाव मैदान में है यह तस्वीर स्पष्ट हो गई है. जिप की 43 सीटों के लिए 243 व पंस की 86 सीटों के लिए 388 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है.

    ओबीसी भूमिका पर सबकी नजरें

    स्थानीय स्वराज्य संस्थाओं का 27 प्रश. ओबीसी आरक्षण रद्द होने से ओबीसी समाज बंधुओं में रोष व्याप्त है और चुनाव में मतदान करना है या नहीं इस पर ओबीसी संगठना में मंथन शुरू है और उनकी भूमिका पर सभी का ध्यान केंद्रीत है.

    जिप व पंस की तहसील निहाय कुल सीटें

    गोंदिया तहसील में जिप की 14 सीटों के लिए 81 उम्मीदवार तथा पंस की 21 सीटों के लिए 103 उम्मीदवार मैदान में है. आमगांव जिप की 3 सीटों के लिए 12 उम्मीदवार तथा पंस की 8 सीटों के लिए 20 उम्मीदवार है. सालेकसा तहसील की 4 जिप सीटों के लिए 17 उम्मीदवार तथा पंस की 7 सीटों के लिए 25 उम्मीदवार, गोरेगांव तहसील में जिप की 5 सीटों के लिए 33 व पंस की 99 सीटों के लिए 39, तिरोड़ा तहसील में जिप की 6 सीटों के लिए 40 व पंस की 11 सीटों के लिए 49, सड़क अर्जुनी तहसील में जिप की 4 सीटों के लिए 22 व पंस की 8 सीटों के लिए 44, देवरी तहसील में जिप की 5 सीटों के लिए 23 व पंस की 10 सीटों के लिए 42, अर्जुनी मोरगांव तहसील में जिप की 2 सीटों के लिए 15 व पंस की 12 सीटों के लिए 28 उम्मीदवार मैदान में है. इस तरह जिप की कुल 43 सीटों के लिए 243 उम्मीदवार तथा पंस की 86 सीटों के लिए 388 उम्मीदवार मैदान में हैं.

    सभी की नजरें गोंदिया तहसील की ओर

    जिप की 14 व पंस की 28 सीटें गोंदिया तहसील में हैं. सर्वाधिक सीटें इस तहसील में होने से सभी प्रमुख पार्टी राकांपा, कांग्रेस, भाजपा व चाबी ऐसी चौरंगी लड़ाई होने की संभावना है और इस लड़ाई में जो बाजी मारेगा उसी की सत्ता की दृष्टी भूमिका महत्वपूर्ण रहेगी. इसलिए सभी की नजरें गोंदिया तहसील के चुनाव की ओर लगी हुई है.