Jal Jeevan Mission

    Loading

    गोंदिया. जल जीवन मिशन के तहत जिले के गांवों में पानी पहुंचाने की योजना तैयार की गई है और हर परिवार को नल कनेक्शन से पानी की आपूर्ति की जाएगी. इसके लिए जल जीवन मिशन जिला घरेलू नल कनेक्शन मिशन अंतर्गत उपलब्ध कराए गए घरों की कुल संख्या 29,1691 है, जिसमें से जिले में 3469 कनेक्शन, निजी स्रोतों से 2736 सरकारी कनेक्शन और लाभार्थी को चिह्नित करने वाले कुल 6,663 में 448 नल कनेक्शन जोड़े गए है.

    गर्मी का मौसम होने के कारण पानी की बहुत जरूरत होती है. प्रत्येक वर्ष जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में नागरिकों को पानी की कमी का सामना करना पड़ रहा है और उन्हें 3-4 किमी की यात्रा कर पानी लाना पड़ता है. साथ ही गर्मी के दिनों में कई जगहों पर पानी के टैंकरों की मदद से पानी की आपूर्ति की जाती है. लेकिन उसमें भी समाधान नहीं होता.

    सरकार की ओर से पानी की कमी की समस्या को दूर करने के लिए जल जीवन मिशन के तहत हर परिवार को नल कनेक्शन के माध्यम से पानी की आपूर्ति कराना उद्देश्य है. इस संबंध में जल जीवन मिशन के तहत जिले के प्रत्येक परिवार को नल कनेक्शन के माध्यम से पानी की आपूर्ति की जाएगी.

    इसके लिए जिले में जल जीवन मिशन के तहत जिला घरेलू नल कनेक्शन मिशन अंतर्गत 2021-22 आमगांव, अर्जुनी मोरगांव, देवरी, गोंदिया, गोरेगांव, सड़क-अर्जुनी, सालेक्सा, तिरोडा में नल कनेक्शन अभियान चलाया जा रहा है और इस मिशन को जिला प्रशासन द्वारा जल्द पूरा किया जाएगा ऐसा योजना की रूपरेखा में दिखाया गया है. नल कनेक्शन मिशन अंतर्गत  शहर व तहसील में परिवारों की कुल संख्या 29,1691 है. जिसमें कुल 6,663 पाइप कनेक्शन पूरे किए जा चुके हैं, जिनमें से 3469 को कनेक्शन दिया जा चुका है, 2736 को निजी स्रोतों से सरकार द्वारा और 448 को मार्किंग बेनिफिशियरी से जोड़ा गया है.

    कनेक्शन में ढिलाई

    कनेक्शन के दौरान शहर के कटंगी कला में पाइप लाइन बिछाने में कठिनाई के कारण नल कनेक्शन कार्यक्रम कुछ हद तक बाधित हो गया है. यह देखा गया है कि प्रशासन ने इसे गंभीरता से नहीं लिया और नल कनेक्शन के काम में देरी हुई है. गर्मी का दिन होने के कारण पानी की बहुत जरूरत होती है. कनेक्शन में हो रही देरी से प्रशासन को लेकर लोगों में आक्रोश है. जल जीवन मिशन के तहत आंकड़ों को पूरा करने के इरादे से प्रशासन को नल कनेक्शन कार्यक्रम में बिना किसी देरी के इस काम में देरी न करते हुए इस पुरा करना चाहिए.

    नल कनेक्शन मिशन कार्यक्रम के साथ आगे बढ़ना चाहिए. नागरिकों ने प्रशासन से अनुरोध किया है. दिए गए आंकड़ों के अनुसार नल कनेक्शन में ज्यादा अंतर नहीं है, जिससे यह काम ठंडे बस्ते में दिखाई दे रहा है. ऐसे में नागरिकों में रोष निर्मित होना  स्वाभाविक है. प्रशासन ने काम को गति देना चाहिए अन्यथा प्रशासन के खिलाफ आंदोलन किया जाएगा.