Loan

    Loading

    गोंदिया. जिले में त्यौहारों का दौर शुरू है. किसान, कर्मचारी, व्यापारी व अन्य समाज के घटकों की विभिन्न कर्ज की आवश्यकता को ध्यान में रखकर अग्रणी जिला प्रबंधक द्वारा त्यौहार के बीच कर्ज पूर्ति बढाने के लिए विभिन्न कर्ज योजनाओं की जानकारी हर एक व्यक्ति तक पहुंचाने जिप के सभागृह में कर्ज प्रचार व मार्गदर्शन सम्मेलन का आयोजन किया गया. इसमें 90 आवेदकों को 8 करोड़ 65 लाख रु. के कर्ज मंजूर किए गए है.

    सम्मेलन में प्रमुख   रूप से जिप के सीईओ अनिल पाटील, बैंक ऑफ इंडिया के महाव्यवस्थापक जे.एस.रविकुमार, बैंक  ऑफ बडौदा के उपक्षेत्रीय व्यवस्थापक अनिशा सिंग, भारतीय स्टेट बैंक के क्षेत्रीय व्यवस्थापक एस.एस.मेश्राम, जिला विकास व्यवस्थापन उपस्थित थे. अग्रणी जिला प्रबंधक उदय खर्डेनवीस ने बताया कि सन 2020-21 वर्ष में ऋण नियोजन के लिए 1100 करोड़ कर्ज वितरण का लक्ष्य रखा गया था. इसके लिए जिले की बैंकों  ने 2053 करोड का कर्ज वितरण कर 186.63 प्रश. कर्ज वितरण किया है.

    2021-22 इस आर्थिक वर्ष में निर्धारित लक्ष्य में से अंत तक 36 प्रश. कर्ज का वितरण किया गया.  नीरज जागरे ने बताया कि नाबार्ड द्वारा क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों के माध्यम से नाबार्ड व बचत गट वित्त सहाय्य योजना की जनजागृति निर्माण करने के लिए जिले के ग्रामीण क्षेत्र में आर्थिक वर्ष में 200 कार्यक्रम लेकर विभिन्न योजनाओं का प्रचार प्रसार किया गया.

    वहीं मेश्राम ने मार्गदर्शन करते हुए कहा कि शासन द्वारा पुरस्कृत कृषि व कृषि विकास संबंधित योजना तथा बचत गट की विभिन्न योजना का प्रचार प्रसार करने लोगों में जागरूकता  निर्माण करना आवश्यक है. इसी तरह  पाटिल ने कहा नागरिकों को बैंक योजना विषय की जानकारी होनी चाहिए  किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के पूर्व उस व्यवसाय का प्रशिक्षण लेना आवश्यक है. संचालन व आभार आरसेटी निदेशक राहुल गणवीर ने किया.