Fertilizer

Loading

  • जिले में रासायनिक खाद प्रचुर मात्रा में उपलब्ध

गोंदिया.  जिले में बीज, खाद व कीटनाशकों की कालाबाजारी रोकने तथा किसानों को गुणवत्तापूर्ण बीज, खाद व कीटनाशक दवाइयां उपलब्ध कराने के लिए कुल 9 उडन दस्ते गठित किए गए है. जिनमें से एक जिला स्तर पर है और बाकी तहसील स्तर पर काम करेंगे. जिले में कोई भी अनाधिकृत या बिना लाइसेंस के बीज, खाद व कीटनाशक की बिक्री ना करें, अन्यथा संबंधित के खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा, ऐसी चेतावनी जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी हिंदूराव चौव्हान ने दी है.

कृषि विभाग ने खरीफ सीजन 2023-24 के लिए जिले में प्रचुर मात्रा में रासायनिक खाद उपलब्ध कराने की योजना बनाई है. फसल संरचना व उर्वरक उपयोग में परिवर्तन व खाद के उपयोग की सिफारीश के अनुसार जिले के लिए कुल 1 लाख 21 हजार 53 मीट्रिक टन रासायनिक उर्वरक की मांग की गई थी तथा 69 हजार 330 मीट्रिक टन उर्वरक व 27 हजार 90 बोतल नैनो यूरिया का आवंटन शासन से प्राप्त हो चुका है. जिले में रबी सीजन का करीब 34 हजार 510 मीट्रिक टन उर्वरक स्टॉक शेष है.

जिले में बीज, खाद और कीटनाशकों की कालाबाजारी को रोकने और किसानों को गुणवत्तापूर्ण बीज, खाद और कीटनाशक उपलब्ध कराने के लिए, कुल 9 उडन दस्ते का गठन किया गया है. एक जिला स्तर पर और एक प्रत्येक तहसील स्तर पर तैनात रहेंगा. बीज और खाद की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं किया जाएगा.

इसके लिए जिले में अनाधिकृत या बिना लाइसेंस के बीज, खाद और कीटनाशक की बिक्री कोई भी न करे, अन्यथा संबंधित के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज किए जाएंगे. जिला अधीक्षक कृषि अधिकारी हिंदूराव चव्हाण ने किसानों से अपील की है कि बीज, खाद और कीटनाशक केवल अधिकृत और लाइसेंस प्राप्त विक्रेताओं से ही खरीदें और विक्रेता से सटीक बिल प्राप्त करें.

1.92 लाख हेक्टेयर पर धान बुआई

आगामी खरीफ सीजन में किसानों को भरपूर बीज उपलब्ध कराने के लिए कृषि विभाग ने 2 लाख 4 हजार 358 हेक्टेयर की योजना बनाई है. जिले की 1 लाख 92 हजार 625 हेक्टेयर में धान बीज बोने की योजना है. इसके लिए महाबीज व निजी कंपनियों से 49 हजार 670 क्विंटल बीज उपलब्ध होगा.