धान बीज खरीदी के लिए महाडीबीटी पोर्टल पर करें संपर्क

    Loading

    देवरी. उपविभागीय कृषि अधिकारी मंगेश वावधने ने आगामी खरीफ मौसम को ध्यान में रखते हुए किसानों द्वारा खरीदी किए जाने वाले धान बीज के व्यवहार में सावधानी बरतने का आहृवान किया है. धान की सुधारित तथा संकरित बीज शासकीय यंत्रणा के माध्यम से खरीदी करें. रोपाई के लिए योग्य शुद्ध निरोगी व दर्जेदार बीजों का उपयोग करें. बीजों की बैग पर लेबल व सील अवश्य देखें. लेबल पर संबंधित विक्रेता अधिकारी के हस्ताक्षर अवश्य देखे. बीज खरीदी करते वक्त रसीद अवश्य लें. लेबल पर बीज की जाति, प्रकार, लॉट नंबर, प्रजनन शक्ति, अनुवांशिक शुद्धता, बीज की एक्सपायरी डेट आदि जांच करना चाहिए. बीज खरीदी के लिए कृषि विभाग के महाडीबीटी पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करें.

    रासायनिक खादों की कीमत में लगातार बढ़ रही रासायनिक खाद का अत्याधिक प्रयोग किसान का आर्थिक बजट बिगाड़ सकता है ऐसे में जमीन की जांच कर आवश्यक उतना ही खाद का उपयोग करें. स्वयं प्रेरणा से खाद की कार्यक्षमता बढ़ाने के लिए पीएसबी खाद का उपयोग करें. स्वयं प्रेरित व पलाशयुक्त खाद एक ही सप्ताह में कीचड़ करते समय दिया जाए. बीज की प्रजनन क्षमता जांचना अत्यंत आवश्यक है.

    लगभग 80 प्रश. से उपर ही प्रजनन क्षमता वाले बीजों का उपयोग करना चाहिए. यह प्रजनन क्षमता घर पर ही जांच सकते है. इसके लिए एक बोरे को गिला कर उस पर गिनकर बीज डाल दें. अंकुर आने पर बीजों की गिनती करें. जिससे पता चलेगा की डाले गए बीज में से कितनों में अंकुर आए है. अधिक जानकारी के लिए क्षेत्रीय स्तर पर कार्य कर रहे कृषि विभाग के कर्मचारी, कृषि सहायक, कृषि पर्यवेक्षक, कृषि मंडल अधिकारी तथा तहसील कृषि अधिकारी से संपर्क किया जा सकता है.