corona
File Photo

    Loading

    गोंदिया. जिले में पुन: कोरोना का दौर शुरू हो गया है. कोरोना के तीसरे चरण की आहट के बीच में ही जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने कोरोना को लेकर उपाया योजना शुरू कर दी है. जिले में दिन ब दिन कोरोना के मरीज मिलने से नागरिकों में भय सताने लगा है. इसके साथ ही लोगों ने कोरोना के चलते मुंह पर मास्क लगाना शुरू कर दिया है. 

    क्रियाशील मरीजों की संख्या 103    

    7 जनवरी को प्राप्त अहवाल में 44 कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए गए. जिले में कोरोना से अब तक कुल 578 मरीजों ने जान गंवाई है. वहीं 5 क्रियाशील व्यक्ति स्वस्थ्य होने पर उन्हें छुट‍्टी दे दी गई है. शासकीय मेडिकल कॉलेज की प्रयोगशाला से अब तक कुल 41,350 मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए गए वहीं 40,536 मरीजों ने कोरोना पर मात की है.

    जिले में कोरोना क्रियाशील मरीजों की संख्या 103 है. इनमें गोंदिया तहसील के 69, तिरोड़ा तहसील के 2, गोरेगांव तहसील के 3 आमगांव तहसील के 21, सालेकसा तहसील के 1, देवरी तहसील के 1, सड़क अर्जुनी तहसील के 1 व अर्जुनी मोरगांव तहसील के 5 मरीजों का समावेश है. जिले में कोरोना पीडितों के स्वस्थ्य होने का प्रश. 98.6 है, जबकि पीडित मरीजों का मृत्यु प्रश. 1.4 है. वहीं डब्लिंग रेट 2934.6 दिन है.

    जिले में कोरोना क्रियाशील मरीजों की संख्या 103 है. उनमें से 90 मरीजों का उपचार घर पर ही शुरू है वहीं 13 मरीजों का उपचार डीसीएच में शुरू है. 

    10 को होगी बुस्टर डोज की शुरूआत

    हेल्थ केयर, फ्रंटलाईन वर्कर व साठ वर्ष वालों को लगेंगे टीके

    केंद्र सरकार के मार्गदर्शक नियमानुसार मार्च 2020 से कोरोना के संक्रमण पर रोक लगाने के लिए 16 जनवरी से कोरोना टीकाकरण अभियान जिले में जिलाधीश नयना गुंडे व जिप  सीईओ अनिल पाटिल के मार्गदर्शन में नियोजनबद्ध क्रियान्वित किया जा रहा है.

    इसी में कोरोना के बढ़ते मरीज, कोरोना संक्रमण व नए ओमिक्रॉन वेरिएंट से तीसरे चरण के संकेत को देखते हुए वर्किंग ग्रुप  ऑफ नेशनल टेक्निकल एडवायजरी ग्रुप ऑफ ईम्युनायजेशन (एनटीएजीआई) तथा स्टेडिंग टेक्निकल सांयटिफिक कमेटी (एसटीएससी) ने कोरोना टीकाकरण बढ़ाने के लिए 10 जनवरी से हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंटलाईन वर्कर, साठ वर्ष वाले वृद्ध सहित बीमार नागरिकों को प्रिकॉशन डोज देने संबंधी निर्देश जारी किया है. 

    इसमें हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंटलाईन वर्कर ने दोनों डोज लिए होंगे तो उन्हें 10 जनवरी से प्रिकॉशन डोज दिए जाएं, प्रिकॉशन देते समय संबंधित लाभार्थियों को दूसरे डोज की तारीख से 9 माह या 39 सप्ताह पूर्ण हो गए है. 60 वर्ष या उससे अधिक बीमार व्यक्तियों को उनके उपचार करने वाले डाक्टरों की सलाह से प्रिकॉशन डोज दिए जाएं.

    इसके  लिए 39 सप्ताह का पूर्ण पालन हो, पहला व दूसरा डोज जिन्होंने लिया वहीं डोज का प्रिकॉशन डोज में दिया जाएगा. 60 वर्ष वाले या बीमार व्यक्तियों को प्रिकॉशन डोज लेते समय टीकाकरण केंद्र  पर किसी भी प्रमाण पत्र को जमा करने या दिखाने की जरूरत नहीं है. सभी नागरिकों को शासकीय टीकाकरण केंद्र में नि:शुल्क डोज दी जाएगी. हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंटलाईन वर्कर व बीमार नागरिक उनके वर्तमान कोविन अकाउंट पर प्रिकाशन डोज के लिए पंजीयन कर सकेंगे.

    इसमें दूसरा डोज लेने के 9 माह पूर्ण होने वाले लाभार्थी प्रिकॉशन डोज के लिए पात्र  होंगे. सभी हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंटलाईन वर्कर 60 वर्ष से कम हैं. ऐसे लाभार्थियों को प्रिकॉशन डोज के लिए योग्य होने निर्देशित नमूने में नौकरी के स्थान का प्रमाणपत्र प्रस्तुत करना होगा.

    ऐसे व्यक्ति का टीकाकरण केवल शासकीय टीकाकरण केंद्र में ऑन साईट पद्धति पर उपलब्ध होगा. कोविन सिस्टम में ऐसे व्यक्तियों को प्रिकॉशन डोज लेने के लिए संदेश (एसएमएस) प्राप्त होगा. पंजीयन व टीकाकरण का समय यह ऑनलाइन या जगह पर ही होगा. इसी तरह प्रिकॉशन डोज लेने के बाद कोविन सिस्टम से प्रमाणपत्र हासिल किया जा सकेगा.