corona
Representational Image

    Loading

    • तीसरे चरण के लिए यंत्रणा सज्ज

    गोंदिया. जिला स्वास्थ्य प्रशासन कोरोना के बढ़ते प्रभाव को लेकर सज्ज हो गया है. तहसील स्तर पर तथा केंद्र वाले गांवों में पहले व दूसरे चरण में निर्मित किए गए कोविड केयर सेंटर (सीसीसी) पुन: शुरू करने की तैयारियां की जा रही हैं. इसी बीच तहसील स्वास्थ्य प्रशासन के माध्यम से इस संबंध में तैयारी शुरू की गई है. जिले में पिछले 15 दिनों से कोरोना संक्रमण तीव्र गति से बढ़ रहा है.

    गोंदिया जिले में वर्तमान में प्रभावितों की संख्या हजार तक पहुंच गई है. इसमें हर दिन डेढ़ सौ से अधिक नए मरीजों की वृद्धि हो रही है. 17 जनवरी को गोंदिया जिले में 103 नए मरीज पाए गए.   जिससे कुल क्रियाशील मरीजों की संख्या 908 पर पहुंच गई है. इसमें 880 मरीज यह सौम्य लक्षण वाले होने से उन्हें घर पर ही क्वारंटाईन रहकर उपचार लेने की सलाह दी गई है. वहीं 28 मरीज अस्पताल में उपचार ले रहे हैं.  बढ़ते संक्रमण को लेकर जिला स्वास्थ्य प्रशासन काम पर जुट गया है.

    इसी में पहले व दूसरे चरण में निर्मित किए गए सीसीसी पुन: शुरू करने की सूचना सभी तहसील प्रशासन को दे दी गई है. इसके अनुसार तहसील स्वास्थ्य प्रशासन कोविड केयर सेंटर निर्मित करने के लिए लगने वाली सभी भौतिक सुविधा व ऑक्सीजन सिलेंडर सहित अन्य वैद्यकीय व्यवस्था की पूर्ति करने के काम युद्ध स्तर पर शुरू किए गए हैं. जिससे आगामी एक दो दिन में या सप्ताह भर में जिले के सीसीसी पुन: पूर्ववत हो जाएंगे.

    क्रियाशील मरीजों की संख्या 908    

    17 जनवरी को प्राप्त अहवाल में 103 कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए गए. जिले में कोरोना से अब तक कुल 579 मरीजों ने जान गंवाई है. वहीं 81 क्रियाशील व्यक्ति स्वस्थ्य होने पर उन्हें छुट‍्टी दे दी गई है. उसी प्रकार एक कोरोना पीड़ित व्यक्ति की मृत्यु हो गई है. शासकीय मेडिकल कॉलेज की प्रयोगशाला से अब तक कुल 42,492 मरीज कोरोना पॉजिटिव पाए गए वहीं 40,868 मरीजों ने कोरोना पर मात की है.

    जिले में कोरोना क्रियाशील मरीजों की संख्या 908 है. इनमें गोंदिया तहसील के 594, तिरोड़ा तहसील के 33, गोरेगांव तहसील के 35, आमगांव तहसील के 98, सालेकसा तहसील के 51, देवरी तहसील के 9, सड़क अर्जुनी तहसील के 19 व अर्जुनी मोरगांव तहसील के 69 मरीजों का समावेश है. जिले में कोरोना पीडितों के स्वस्थ्य होने का प्रश. 96.16 है, जबकि पीडित मरीजों का मृत्यु प्रश. 1.4 है. वहीं डब्लिंग रेट 11.6 दिन है.

    उपाय योजना के अधिन रहकर सतर्क हो

    जिले में बढ़ते संक्रमण को समय पर रोकने के लिए सर्वसामान्य नागरिकों को उपाय योजना के अधिन रहकर सावधान होने की जरूरत है. मास्क का उपयोग, सामाजिक दूरी का पालन करने, भीड़ न करने व स्वच्छता रखकर स्वयं को संक्रमण से सुरक्षित रखने की आवश्यकता है.