Dengue
File Photo

    Loading

    गोंदिया. बारिश व मौसम में बदलाव के साथ ही मौसमी बीमारियों का असर अधिक नजर आता है. अधिकांश लोग वायरल फीवर, डायरिया, मलेरिया से ग्रसित हो रहे हैं. हर वर्ष की तरह इस वर्ष भी जिले के मलेरिया विभाग द्वारा शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में अभियान चलाया गया. पता चला है कि 1 जनवरी 2022 से 21 सितंबर तक 1 हजार 86 लोगों के सिरम सेम्पल को लिया है. जिसमें 95 मरीज डेंगू पॉजिटिव पाए गए. सबसे अधिक मरीज गोंदिया, आमगांव, सालेकसा तहसील के होने की जानकारी मिली है. जिसमें गोंदिया तहसील के ग्रामीण क्षेत्र के गांवों में 13, आमगांव तहसील के गांवों में 16, सालेकसा तहसील के गांवों में 14 व गोंदिया शहर में 8 मरीज डेंगू पॉजिटिव मिले.

    उल्लेखनीय है कि जिले के मलेरिया विभाग ने पिछले 9 माह की अवधि में सेंसिटिव स्थिति में शहरी व ग्रामीण क्षेत्र के गांवों में पहुंचकर 1 हजार 86 लोगों का सिरम सेम्पल लिया है. उसमें 95 मरीज पॉजिटिव पाए गए. मरीजों की जांच व उपचार सरकारी अस्पताल में किया गया. उन आंकडों को विभाग द्वारा दर्ज किया गया है. इस संदर्भ में मलेरिया विभाग ने बताया कि, जिन मरीजों का उपचार निजी अस्पताल में हुआ है. उनका उल्लेख विभाग द्वारा नहीं किया गया. पिछले वर्ष के 9 माह की तुलना में इस वर्ष के आंकड़ों में कमी आने की बात कही. वहीं किसी भी मरीज की उपचार के दौरान मृत्यु नहीं होने का दावा किया गया है.

    वहीं अनेक गांवों में एक से दो मरीज ही डेंगू से ग्रसित बताए गए. जबकि पिछले वर्ष जनवरी माह से दिसंबर माह की अवधि तक विभाग द्वारा 996 लोगों के सिरम सेम्पल को लिया था. जिसमें 996 मरीज डेंगू पॉजिटिव पाए गए  थे. उसकी तुलना में इस वर्ष आंकड़ों में कमी आते नजर आ रही है. पिछले वर्ष जनवरी से सितंबर अवधि में विभाग ने 330 सिरम सेम्पल को लिया था. जिसमें 55 मरीज डेंगू पॉजिटिव मिले थे. उसकी तुलना में इस वर्ष 373 सिरम सेम्पल में से केवल 30 मरीज ही डेंगू पॉजिटिव पाए गए.

    जिला मलेरिया अधिकारी, डा. वेदप्रकाश चौरागड़े  ने बताया कि अस्वच्छता से डेंगू व मलेरिया का खतरा बना रहता है. परिसर को हमेशा स्वच्छ रखना चाहिए. एडिस, अॅनाफिलिस मच्छर से खुद का बचाव जरूरी है. मॉस्कीटो क्रीम का उपयोग करना चाहिए. कूलर की टंकी व मकानों के आसपास ज्यादा दिन तक पानी का जमाव नहीं रहना चाहिए. नागरिकों को सावधानी बरतना अनिवार्य है.

    शहर में  डेंगू का खतरा :

    गोंदिया नगर परिषद क्षेत्र में अस्वच्छता का अंबार लगा है. जगह-जगह पड़े कचरे के ढेर व पानी के जमाव में गंदगी पनप रही है. मच्छरों का प्रकोप बढ़ चुका है. मच्छरों से खुद का बचाव करने शहरवासी मार्टिन अगरबत्ती, मच्छरदानी का उपयोग कर रहे हैं. इसके बावजूद 8 मरीज डेंगू पॉजिटिव पाए गए. शहर में एडिस मच्छर के हमले से शहरवासियों में भय की स्थिति निर्माण हो चुकी है. जबकि 9 माह की अवधि में मई और जून इन दो माह में केवल दो ही मरीज मलेरिया पॉजिटिव होने की बात बताई गई है.