Police Recruitment

    Loading

    गोंदिया. जिला पुलिस विभाग में पुलिस कांस्टेबल श्रेणी के 172 पद व पुलिस कांस्टेबल चालक श्रेणी के 22 रिक्त पदों को भरने के लिए 2 जनवरी  से  भरती प्रक्रिया शुरू हो रही है. चालक पद के लिए 1041 व कांस्टेबल पद के लिए 13635 उम्मीदवारों ने आवेदन किया है. इस पुलिस भरती 2021 की संपूर्ण प्रक्रिया जिला पुलिस अधीक्षक निखिल पिंगले, पुलिस उप अधीक्षक अशोक बनकर के नेतृत्व व मार्गदर्शन में पुलिस मुख्यालय कारंजा में 2 जनवरी को सुबह 5 बजे से शुरू होगी.

    इसमें जिन उम्मीदवारों ने विज्ञापन में दर्शाए नुसार प्रवर्ग, आरक्षण, जगह के अतिरिक्त अन्य प्रवर्ग, आरक्षण जगह के लिए आवेदन भरने पर उन्हें बंधपत्र अनिवार्य किया गया है. जिन उम्मीदवारों के जिस तारीख के हाल टिकट प्राप्त हुए है उन्हें उसी दिन प्रवेश दिया जाएगा. किसी भी कारण से किसी भी परिस्थिति में बाद में प्रवेश नहीं दिया जाएगा.  भरती प्रक्रिया में उपस्थित रहने वाली जो महिला 30 प्रश. आरक्षण का लाभ उठा रही है. उनके परिशिष्ठ फ 15 दिसंबर तक या उसके पूर्व का होना आवश्यक है.

    पुलिस मुख्यालय कारंजा गोंदिया में सबसे पहले उम्मीदवारों की शारीरिक व मैदानी टेस्ट प्रक्रिया ली जाएगी. भरती प्रक्रिया पूरी तरह पारदर्शक रूप से वीडियो ग्राफी व सीसीटीवी की निगरानी में ली जाएगी. उम्मीदवारों को भरती प्रक्रिया में आते समय आवश्यक प्रवेशपत्र, शैक्षणिक कागजपत्र, परिचय पत्र साथ में रखने, अनावश्यक सामग्री साथ में न रखने, भरती प्रक्रिया के समय शारीरिक, मैदानी टेस्ट के दौरान उम्मीदवारों को काई जख्म या नुकसान होने पर जिम्मदारी उसी की रहेगी.

    इसके लिए उम्मीदवारों ने स्वयं की शारीरिक क्षमता ध्यान में रखकर मैदानी टेस्ट प्रक्रिया में शामिल हों. ऐसा आव्हान किया गया है. संपूर्ण भरती प्रक्रिया यह पारदर्शक रूप से की जाएगी और इसमें आधुनिक तकनीक का उपयोग होगा.  इस दौरान किसी भी प्रकार के लालच या प्रलोभन के शिकार उम्मीदवार व उनके पालक न हो ऐसा आव्हान जिला पुलिस अधीक्षक निखिल पिंगले ने किया है. यह उल्लेखनीय है कि प्रक्रिया स्थल पर पहुंचकर स्वयं एसपी पिंगले द्वारा स्थिति का बारीकी से निरीक्षण किया गया. 

    इस तरह होगी भरती 

    सबसे पहले उम्मीदवार का प्रवेश पत्र स्वीकार करने के बाद उंचाई, छाती, वजन की गिनती की जाएगी. उंचाई, वजन व छाती की गिनती में पात्र उम्मीदवारों की शारीरिक मैदानी टेस्ट होगा. कांस्टेबल श्रेणी के पद के लिए पुरुष उम्मीदवार की 100 मीटर दौड़, 1600 मीटर दौडने व गोला फैंक तथा महिला उम्मीदवार के लिए 100 मीटर दौड, 800 मीटर दौडना व गोला फैंक लिया जाएगा. पुरुष चालक पद के लिए 1600 मीटर दौडना, गोला फैंक व वाहन चलाने के कौशल्य टेस्ट (हलके मोटर व जिप) और महिला चालक उम्मीदवार के लिए 800 मीटर दौड़ना, गोला फैंक व वाहन चलाने का कौशल्य टेस्ट लिया जाएगा.

    शारीरिक व मैदानी टेस्ट प्रक्रिया पुर्ण करने के बाद इसमें पात्र उम्मीदवारों की पुलिस भरती सेवा प्रवेश नियमानुसार चयन सूची तैयार की जाएगी. इसके बाद लेखी परीक्षा ली जाएगी. शारीरिक टेस्ट व लेखी परीक्षा के प्राप्त किए अंकों के आधार पर उम्मीदवारों की गुणवत्ता के अनुसार अस्थायी चयन सूची तैयार की जाएगी. इसी तरह अस्थायी चयन सूची में पात्र उम्मीदवारों के कागजपत्र पड़ताल करने के बाद योग्य ठहराए गए उम्मीदवारों का चयन सूची में समावेश किया जाएगा. 

    आधुनिक तकनीक का होगा उपयोग – पिंगले 

    इस संबंध में जिला पुलिस अधीक्षक निखिल पिंगले ने बताया कि पुलिस भरती के इच्छुक उम्मीदवारों का पंजीयन बायोमॅट्रिक पध्दति से किया जाएगा. छाती व उंचाई की पुराने तरीके से गिनती की जाएगी. जबकि 1600 मीटर दौड के लिए आरएफआयडी आधारित तकनीक का उपयोग किया जाएगा. यह एक तरीके से फास्टटेग की तरह होता है. जिसमें एंट्री व एक्जीट के स्थान होंगे.