प्लास्टिक कचरे से नालियां हो रही जाम

Loading

गोंदिया. सिंगल यूज प्लास्टिक पर शासन की ओर से प्रतिबंध लगाया गया है यही नहीं सिंगल यूज प्लास्टिक पर भी बैन है. इसका क्रियान्वयन करने के लिए शहर सहित समूचे जिले में प्रशासन की ओर से विविध दुकानदारों के खिलाफ प्लास्टिक थैलियां ग्राहकों को देने पर कार्रवाई की गई लेकिन अब कार्रवाई बंद होते ही शहर सहित ग्रामीण क्षेत्रों में पॉलिथीन का उपयोग बढ़ने लगा है.

ठेला, फल विक्रेता, सब्जी विक्रेता, दूध डेयरी, किराना दुकानों पर पॉलिथीन का उपयोग जमकर किया जा रहा है लेकिन जिम्मेदार अधिकारियों ने अब तक इस समस्या पर ध्यान ही नहीं दिया है. शासन द्वारा प्लास्टिक थैलियों व सिंगल यूज प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया गया है. जिसके तहत शुरुआत में संबंधित विभाग ने कार्रवाई कर प्रत्येक दुकानदारों से जुर्माना वसूल किया व पॉलिथीन सहित सिंगल यूज प्लास्टिक जब्त किया  लेकिन अब यह कार्रवाई ठंडे बस्ते में  चले जाने से प्लास्टिक का उपयोग बेखौफ हो रहा है. 

वहीं कुछ दुकानदार प्रशासन के नियमों का पालन कर प्लास्टिक की थैलियों की जगह कपड़े के थैले का उपयोग करने लगे हैं. शहर सहित जिले में कार्रवाई में ढील होते ही फिर से दुकानदारों ने प्लास्टिक थैलियों का उपयोग शुरू कर दिया है. जबकि प्लास्टिक की यह थैलियां पर्यावरण से लेकर आम इंसान और जानवरों तक के लिए नुकसानदेह  हैं. इसके बावजूद कार्रवाई पूरी तरह थमने की वजह से उपयोग बढ़ते  दिखाई दे रहा है. 

शहर और ग्रामीण अंचल में सबसे ज्यादा इन थैलियों व सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग किया जा रहा है.  इसके कारण नालियां जाम हो रही हैं और गंदा पानी सड़कों से बह रहा है.  जो राहगीरों के लिए परेशानी का कारण बना हुआ है. शहर में सफाई के दौरान नालियों से पॉलिथीन निकल रही है. 

छायाचित्र (29 एमवायजीओ 20)

000