5 करोड़ के नकली नोट, अंतर्राज्यीय गिरोह के 8 गिरफ्तार, नकली नोटों का कनेक्शन गोंदिया से

    Loading

    गोंदिया. आदिवासी अंचल में भोले-भाले लोगों के बीच नकली नोट चलाने और कथित झड़ती में मिले रुपए के दुगुने होने की लालच में नकली नोट खपाने वालों की जानकारी सामने आई. बैहर एसडीओपी आईपीएस आदित्य मिश्रा की अगुवाई में बैहर पुलिस टीम ने आरोपियों को पकड़ा है जिनके पास से पुलिस ने लगभग 8 लाख रु. से ज्यादा की रकम बरामद की लेकिन जैसे ही मामले में पुलिस ने पूछताछ शुरू की तो नकली नोट का कनेक्शन गोंदिया से मिला. उसके बाद जब पुलिस जांच में आगे बढ़ी तो उसके भी होश फाख्ता हो गये क्योंकि नकली नोट का जखीरा लाखों में नहीं बल्कि करोड़ो में था.

    आरोपी गोंदिया व बालाघाट के

    दो दिनों की जांच पड़ताल में पुलिस ने बालाघाट व गोंदिया जिले के दो लोगों के पास से 5 करोड़ रु. के नकली नोट बरामद किये हैं. उनमें दो हजार से लेकर पांच सौ, दो सौ, सौ, 50 से लेकर 10 रु. तक के नोटों का समावेश है.  इस संदर्भ में बताया जाता है कि बड़े ही शातिराना तरीके से इसे छापा गया है, इन नकली नोटों को पहचानना  आसान नहीं है क्योंकि जिस पेपर का उपयोग इन नकली नोटों को बनाने में किया गया है, वह पेपर ऊंची क्वालिटी का है.

    खास बात यह है कि इसमें नोटों की प्रिटिंग और शब्दों की जगह रु. अंकों से लिखे हैं, जिससे यह नोट नकली जान पड़ते हैं. यह नकली नोट बैहर क्षेत्र में खपाने की जानकारी मिलने के बाद रात में छापेमारी कर पुलिस ने कुछ लोगों को पकड़ा. जिनके पास से  8 लाख रु.से ज्यादा के नकली नोट बरामद किये गए.  

    विदेशी कनेक्शन का संदेह  

    उसके बाद आरोपियों से पूछताछ की गई उसमें गोंदिया से नकली नोट आरोपियों तक पहुंचाने की जानकारी मिली तथा गोंदिया पुलिस की मदद से जिले के दो लोगों के पास से करोड़ों के नकली नोट जब्त किए गए.  आरोपियों के पास से मिले इन नकली नोटों के लिंक की जानकारी जुटाने में पुलिस लगी है. पुलिस नकली नोटों के विदेशी कनेक्शन पर जांच कर रही है.  

    गोंदिया जिले के दो हिरासत में 

    किरनापुर थाने के तहत ग्राम सेवती निवासी राहुल घनश्याम मेश्राम (25), रमगढ़ी निवासी अनंतराम जंगली पांचे (38), बिनोरा निवासी  हरिराम  रामेश्वर पांचे (33), रमगढ़ी निवासी  सोहनलाल भजनलाल बिसेन (30), सेवती निवासी हेमंत आत्माराम उके (30), रूपझर थाना के उकवा चौकी अंतर्गत सोनपुरी निवासी  नान्हूलाल  किशनलाल विश्वकर्मा (40)और गोंदिया जिले के डुग्गीपार थाने के तहत  ग्राम कनेरी निवासी  मुकरू उर्फ मुकेश वकटु तवाड़े (30) व गोरेगांव थाने के तहत ग्राम घुमर्रा निवासी रामू उर्फ रामेश्वर  रंगलाल मौजे (40) को  गिरफ्तार किया गया है.  इसके साथ ही पुलिस को कुछ और संदिग्धों की जानकारी मिली है उसकी जांच जारी है. 

    ठगी कर अर्थव्यवस्था को ध्वस्त करना था उद्देश्य  

    आरोपी लोगों को ठगकर योजनाबद्व तरीके से ऐसे क्षेत्र में नकली नोट चलाने का प्रयास कर रहे थे  जहां असली और नकली  को लेकर ज्यादा अनुभव नहीं है. आशंका यह भी व्यक्त की गई कि आरोपियों ने नकली नोट चला भी दिए हैं. लोगों में व्याप्त अज्ञान का लाभ उठाकर नकली नोट खपाने वाले गिरोह के पास से मिले नकली नोटों के पेपर की क्वालिटी ऐसी थी जो पूरी तरह संदेहास्पद थी और इस तरह नकली नोटों के संदर्भ में  एक बड़ी चेन हाथ लगी है.

    अब तक पुलिस को नोट छापने और आने के लिंक की कोई जानकारी नहीं मिली है जिससे पुलिस मामले में आरोपियों को रिमांड पर लेकर और पूछताछ करने में जुटी है ताकि इसके सरगना के साथ ही छपाई तक पुलिस पहुंच सके.