यातायात नियमों की उड़ रही धज्जियां; ट्रीपल, चौबल सीट बेखौफ दौड़ रहे वाहन

    Loading

    गोंदिया. यातायात नियमों की अवहेलना कर फर्राटा भरने वाले वाहन चालक खुद के साथ-साथ दूसरों के लिए भी घातक परिणामों का कारण बन रहे हैं.  जिले की सड़कों पर अव्यवस्थाएं भी हादसों का कारण बन रही हैं. बीते दिनों में जिले में  कुछ गंभीर सड़क हादसों में अनेकों जान गंवा चुके हैं. शहर में इन दिनों यातायात नियमों की पूर्णतः धज्जियां उड़ती दिखाई दे रही है.

    शहर के प्रमुख मार्ग व चौराहों तथा गांवों से शहर की आने जाने वाले बेखौफ ट्रीपल व चौबल सीट दुपहिया दौड़ा रहे हैं और  अपनी व दूसरों की जान जोखिम में डाल रहे हैं.   कुछ ही दिनों पहले  विभिन्न क्षेत्रों में ऐसे वाहन चालकों के लिए दंडात्मक कार्रवाई की गई थी. इसके बावजूद कोई सुधार नजर नहीं आ रहा है. 

    सड़क दुर्घटनाएं  बढ़ी

    कई ऐसे खतरनाक स्थान ऐसे हैं, जहां मामूली सी चूक भी बड़ी दुर्घटना का सबब बन जाती है. गलत तरीके से कटों से वाहनों को निकालने की कोशिश करते हैं और दुर्घटना का शिकार हो जाते हैं. दोपहिया वाहनों पर ट्रिपल लोडिंग गंभीर समस्या बनती जा रही है. बिना ड्राइविंग लाइसेंस के कई चालक टेंपो और ट्रैक्टर, पिकअप वैन चला रहे हैं. यही नहीं, नाबालिग  टेंपो और ट्रैक्टर चलाते दिख रहे हैं. इस वजह से जाम और सड़क दुर्घटनाएं बढ़ गयी हैं. गत दिनों टिप्परों से घातक दुर्घटनाएं हुई है.  

    मुख्य बाजार में  ध्यान देना जरूरी

    शहर के मुख्य बाजार परिसर में पहले वन वे  व्यवस्था थी लेकिन इसे पूर्णतः ताक पर रखा गया है. बाजार में भीड़ लगी रहती है. ऐसी स्थिति में भी कुछ लोग कार अथवा छोटे मालवाहक चलाते है. वही सड़कों पर मवेशियों के जमघट से भी जाम लग जाता है.