TRAIN
File Photo

    Loading

    गोंदिया. शुरूआत में नॅरोगेज रेल मार्ग ब्राडगेज में परिवर्तित करने के लिए और बाद में कोरोना संक्रमण काल से गोंदिया-जबलपुर ट्रेन बंद कर दी गई थी. लेकिन सात आठ वर्ष की अवधि बीत जाने के बाद भी यह ट्रेन पूर्ववत शुरू नहीं की गई है. जिससे यह ट्रेन कब शुरू होगी ऐसा सवाल यात्री रेल प्रशासन से कर रहे है.

    उल्लेखनीय है कि हावड़ा-मुंबई मार्ग पर गोंदिया जंक्शन रेलवे स्टेशन यह मुख्य स्टेशन है. इस रेलवे स्टेशन से हर दिन 75 यात्री ट्रेनों का आना जाना होता है. वहीं 25 हजार से अधिक यात्री हर दिन यात्रा करते है. कोरोनो के बढ़ते प्रभाव को ध्यान में रखकर रेल विभाग ने अनेक ट्रेनों को बंद कर दिया था. जबकि सात आठ महीने पूर्व सभी ट्रेने अब पूर्ववत शुरू की गई है.

    लेकिन गोंदिया-जबलपुर सतपुड़ा एक्सप्रेस एक्सप्रेस इन ट्रेनों को अब भी शुरू नहीं किया गया है. गोंदिया से जबलपुर जाने के लिए यात्रियों को यह दोनों ट्रेनों को अब भी शुरू नहीं किया गया. गोंदिया से जबलपुर जाने के लिए यात्रियों को यह दोनों ट्रेने सुविधाजनक थी. उक्त ट्रेन बंद होने से यात्रियों को ट्रेव्हल्स या बस से जाना पड़ रहा है. इसमे ट्रेन की टिकट 75 रु. थी. वहीं बस व ट्रेव्हल्स से जबलपुर जाने के लिए यात्रियों को 400 रु. देने पड़ते है. इसके अलावा यह ट्रेने गोंदिया से छूटने की वजह से निकट के छत्तीसगढ़ व मध्य प्रदेश के यात्रियों को भी लाभ मिल रहा था.

     वहीं ट्रेन बंद होने से यात्रियों को जबलपुर जाने के लिए बालाघाट या नागपुर जाना पड़ता है. रेल विभाग ने गोंदिया-नैनपुर यह ट्रेन शुरू की है. जबकि इस ट्रेन का विस्तार आगे जबलपुर तक नहीं किया है. इसी तरह नैनपुर जबलपुर यह ट्रेन शुरू की है. लेकिन इस ट्रेन को पकडऩे के लिए यात्रियों को गोंदिया से नैनपुर जाना पड़ता है. जिससे यात्रियों की दृष्टि से यह ट्रेन सुविधाजनक नहीं है.

    इसके पूर्व जबलपुर-चांदाफोर्ट यह ट्रेन कुछ महीने पूर्व शुरू की गई थी. लेकिन यह ट्रेन भी अब बंद है. इस ट्रेन में स्टापेज भी बहुत कम थे. जिससे यह ट्रेन यात्रियों के लिए सुविधाजनक साबित होने की बजाए असुविधा वाली साबित हुई थी. गोंदिया-जबलपुर ट्रेन शुरू करने के लिए अनेक बार रेल विभाग से मांग की गई. इस ओर रेल विभाग के वरिष्ठ अधिकारी दुर्लक्ष कर रहे है.

    निजी ट्रेव्हल्स कंपनियों से सांठगांठ

    गोंदिया से जबलपुर जाने के लिए बड़े पैमाने पर निजी ट्रेव्हल्स की बस दौड़ती है. इसके अलावा मध्य प्रदेश जानेवाली ट्रेव्हल्स की संख्या बड़ी है. गोंदिया-जबलपुर ट्रेन बंद होने से ट्रेव्हल्स कंपनी को सहज यात्री मिल रहे है. जिसका टिकट किराया भी 400 रु. है. जिससे निजी ट्रेव्हल्स मालिकोंकी चांदी हो रही है. उक्त ट्रेन शुरू न हो इसके लिए रेलवे के अधिकारियों से निजी ट्रेव्हल्स कंपनी के संचालकों की सांठगांठ है. यह चर्चा सर्वत्र खुलेआम की जा रही है.

    गोंदिया- चांदाफोर्ट मार्ग एक्सप्रेस ट्रेनों का स्टापेज नहीं

    गोंदिया-चांदाफोर्ट मार्ग पर पेंसेजर सहित 4 से 5 एक्सप्रेस ट्रेने सप्ताह में दौड़ रही है. लेकिन इन ट्रेनों का सौंदड़, अर्जुनी मोरगांव, वडसा आदि रेलवे स्टेशन पर अब तक स्टापेज नहीं दिया गया है. जिससे इन एक्सप्रेस ट्रेनों को कोई लाभ नहीं मिल रहा है.