Weather Update, Maharashtra Rain
फ़ाइल फोटो

Loading

गोंदिया.  मौसम विभाग की जानकारी के अनुसार 16  से 19 मार्च तक नागपुर विभाग में तूफानी हवा, ओलावृष्टि और बारिश की संभावना है. जिले में 17 मार्च को अतिवृष्टि की संभावना जताई है. 16 और 17 मार्च को तीन जिलों नागपुर, चंद्रपुर और गढ़चिरोली में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. विभागीय आयुक्त  विजयलक्ष्मी बिदरी व जिलाधीश चिन्मय गोतमारे ने ओलावृष्टि व बारिश से होने वाले मानवीय व आर्थिक नुकसान से बचने के लिए नागरिकों से सतर्क रहने की अपील की है.

मौसम विभाग ने जिले में 19 मार्च तक बारिश व आंधी तूफान की चेतावनी जारी की है. अनेक भागों में बादल छाए रहेंगे और गडगडाहट के साथ बारिश होगी. इस दौरान जिले के विभिन्न क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होने या गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है. मौसम के पैमाने और तीव्रता से कई हिस्सों में फसलों को व्यापक नुकसान होने की संभावना है. 15 मार्च को धूप छांव के बीच जिले का अधिकतम तापमान 35.2 डिग्री व न्यूनतम तापमान 17.6 डिग्री दर्ज किया गया.

अधिकांश समय बदली छाने से गर्मी से कुछ हद तक राहत महसूस की गई. मौसम विभाग ने नागपुर विभाग के  सभी जिलों में अलर्ट जारी किया है. 16  और 17 मार्च को नागपुर, चंद्रपुर और गढ़चिरोली जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. इसके साथ ही 16 से 19 मार्च तक पूरे विदर्भ में तेज हवाएं चलने और ओलावृष्टि के साथ बारिश की चेतावनी दी गई है. इसी प्रकार 17 मार्च को गरज चमक, तेज हवा (40-50 किमी प्रति घंटे) के साथ ओलावृष्टि की संभावना जताई गई.  

फसलों को नुकसान का अनुमान 

मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक ओलावृष्टि के साथ हुई तेज बारिश से कृषि फसलों और फलों की फसलों को नुकसान का अनुमान है. शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में कच्चे और टीन की चादरों से बने घरों को नुकसान होने की आशंका है. इसलिए जीवन और वित्तीय  हानि से बचने के लिए सतर्क रहने का आव्हान किया गया. इस दौरान बिजली गुल रह सकती है. इसके साथ ही टेलीफोन लाइन और इंफ्रास्ट्रक्चर को भी नुकसान हो सकता है.  आर्थिक व जनहानि से बचने के लिए आवश्यक उपाय करने के निर्देश जिला प्रशासन द्वारा राजस्व विभाग को दिए गए हैं. मौसम विभाग द्वारा जारी   अलर्ट के अनुसार नागरिकों से सावधानी बरतने की अपील  जिला प्रशासन द्वारा की गई है.